Weather Update: यूपी के मुरादाबाद और हरियाणा के नरनोल, महेंद्रगढ़ में अगले 2 घंटों में हो सकती है बारिश- IMD

Weather Update Live: राजधानी दिल्ली में आज ठंड ज्यादा नहीं है और मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में तापमान में भी कुछ खास गिरावट नहीं आएगी. हालांकि 7 जनवरी के बाद मौसम बदलेगा और तापमान भी गिरने की संभावना है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कल रात हुई बारिश के बाद वहां पारा लुढ़क गया है. जम्मू-कश्मीर में लोग सर्दी का सितम झेल रहे हैं और श्रीनगर में पारा 1.5 डिग्री तक लुढ़क गया है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 04 Jan 2021 12:54 PM

इन इलाकों में होगी बारिश
राजस्थान के पिलानी, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, हरियाणा के बवाल, नरनोल और महेंद्रगढ़ में अगले 2 घंटों में बारिश होने का अनुमान भारतीय मौसम विभाग ने जताया है और इन इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं. हल्की से मध्यम बारिश का यहां अनुमान है और लोगों के लिए ठंड बढ़ सकती है.
पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बाद तराई इलाकों में बारिश ने मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया है. ऊधमसिंहनगर में बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है और ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं.


उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम में नए साल की पहली बर्फबारी दर्ज की गई. पहाड़ से लेकर मंदिर परिसर तक चारों ओर बर्फ बिछ गई है. रुक-रुक कर हो रही बर्फबारी से ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है. वहीं उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग के तुंगनाथ मंदिर बंद होने के बावजूद सैलानियों की भीड़ उमड़ी लेकिन बर्फबारी ना होने से सैकड़ों सैलानी मायूस नजर आए.

राजस्थान के बूंदी में भी मौसम का मिजाज बदला
राजस्थान के बूंदी में भी मौसम का मिजाज बदल गया है और कई जगहों पर भारी बारिश के साथ ओले पड़े हैं. तापमान में गिरावट के साथ सर्दी भी बढ़ गई है और इसके साथ ही
यूपी के अमरोहा में मौसम की मार देखी जा रही है. यहां तेज बारिश के साथ ओले गिरे हैं. ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है और आने वाले दिनों में भी तेज बारिश का अनुमान है.
जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से जन-जीवन बदहाल
रामबन में जवाहर टनल के पास भारी बर्फबारी से नेशनल हाइवे पर आवाजाही बंद हो गई है और जम्मू-कश्मीर के सोपोर में भी भारी बर्फबारी लोग परेशान हो रहे हैं. पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक गया है.

जम्मू कश्मीर में जारी है सर्दी का सितम
श्रीनगर में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है और यहां पारा 1.5 डिग्री पर पहुंच गया है. द्रास में सबसे ज्यादा ठंड दर्ज की गई है और यहां माइनस 22.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.
कुपवाड़ा में भारी बर्फबारी से सड़कों पर कई फीट बर्फ जमी है. बर्फ में फिसली कार को लोगों ने काफी मुश्किल से बचाया जिसका वीडियो वायरल हो गया है. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में कई दिनों से भारी बर्फबारी जारी है और पहाड़ से लेकर घर की छतों तक पर एक फीट से ज्यादा बर्फ जमी हुई है.
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के मेंहदीपुर, बालाजी, नादबाई, डीग में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, इगलस, खैर, सिकंदरारव, कासगंज, मथुरा, रया, हाथरस, रामपुर, बरसाना में भी अगले दो घंटे में बारिश हो सकती है. इसके अलावा महाराष्ट्र के पलवल और औरंगाबाद में अगले 2 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
दिल्ली में 4-5 जनवरी को भी बारिश
आईएमडी के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी और उत्तर राजस्थान में 3, 4 और 5 जनवरी को बारिश होगी. पंजाब में 3-4 जनवरी को भारी बारिश होगी. दिल्ली में तापमान में कुछ ज़्यादा बदलाव नहीं होगा और दिन ठंडे रहेंगे. दिल्ली में 4-5 जनवरी को भी बारिश होगी.
उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना
उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों में जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड तक अधिकांश स्थानों पर बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. इन भागों में कुछ स्थानों पर भारी हिमपात से सामान्य जन-जीवन प्रभावित हो सकता है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश के आसार हैं. इन भागों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं. उत्तर भारत में पहाड़ों से लेकर मैदानी राज्यों तक अगले दो-तीन दिनों तक व्यापक वर्षा, ओलावृष्टि और बर्फबारी के कारण दिन के तापमान में भारी गिरावट हो सकती है जिससे अधिकांश शहरों में कोल्ड डे कंडीशन बनी रहेगी. दक्षिण भारत में भी कई जगहों पर वर्षा होने के आसार हैं. तमिलनाडु और दक्षिणी कर्नाटक के साथ-साथ केरल में भी अच्छी बारिश हो सकती है.
दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आज बारिश का अनुमान
देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है जिससे न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और पूरे देश से शीतलहर का प्रकोप फिलहाल खत्म हो गया है. बीते 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ. दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियों के साथ एक-दो स्थानों पर तेज़ वर्षा और ओलावृष्टि दर्ज की गई. तटीय तमिलनाडु भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गई जबकि आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की वर्षा दर्ज की गई. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर अलग-अलग बारिश हुई है.
दिल्ली में आज ज्यादा ठंड रहने की संभावना नहीं जताई गई है वहीं मुंबई में अब पारा लुढ़क गया है. कल रात हुई बारिश के चलते मुंबई में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोग जगह-जगह अलाव जलाकर आग तापते हुए नजर आए. पिछले दिनों मुंबई में टेंप्रेचर 13-14 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था जिसके बाद मुंबईकरों के लिए ये कुछ परेशानी का सबब बना था. अब कल रात हुई बारिश के बाद एक बार फिर मायानगरी में तापमान लुढ़कने की पूरी संभावना है.

बैकग्राउंड

WEATHER UPDATE: देश में सर्दी अपना असर दिखा रही है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आस पास तो वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री के आस पास रह सकता है. इसके अलावा आज कहीं कहीं ओले भी गिरने की संभावना है.


हालांकि आज ठंड ज़्यादा नहीं है लेकिन मौसम वैज्ञानिक 6-7 जनवरी तक इसी तरह बादल और बारिश का मौसम बने रहने की बात कह रहे हैं. यह जानकारी मौसम विभाग की वेबसाइट पर दी गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आज दिल्ली में तापमान में भी कुछ खास गिरावट नहीं आएगी. हालांकि 7 जनवरी के बाद मौसम बदलेगा और तापमान भी गिरने की संभावना है.


 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.