Weather Forecast Updates: दिल्ली-NCR में घना कोहरा, 2 डिग्री तक पहुंचा पारा

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 14 January 2021: राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप बने रहने की संभावना है. उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं का प्रभाव अब पूर्वी भारत के भागों में दिखने लगा है, जिससे तापमान में 1 या 2 डिग्री की गिरावट आई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर चल रही है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 14 Jan 2021 09:02 PM
मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में सुबह घने से मध्यम कोहरे के कारण पालम में विजिबिलिटी स्तर 100 मीटर पर पहुंच गया. वहीं सफदरजंग में विजिबिलिटी 201 रही.
पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6.5, 4.8 और 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पठानकोट, आदमपुर, हलवारा, बठिंडा, फरीदकोट, गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.5, 2.1, 4.2, 3.6, पांच और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में कई जगहों पर सुबह घना कोहरा भी छाया रहा.
पंजाब और हरियाण में आज भयंकर शीत लहर का कहर जारी रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दोनों राज्यों में सबसे ठंडा स्थान रहा. वहीं, अंबाला, हिसार और करनाल में तापमान सामान्य से कम से कम तीन डिग्री कम क्रमश: 3.1, 3.7 और चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तामपान क्रमश: 3.8, 4.3 और 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के लोगों को ठंड से अभी राहत नहीं मिलने वाली है और आने वाले दिनों में दिल्ली के पारे में और गिरावट देखने को मिल सकती है.
हरियाणा के अंबाला में आज सुबह कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई. मौसम विभाग के अनुसार अंबाला में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज सुबह 8:30 बजे पालम में 4.9 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में 2.0 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.
ठंड को लेकर मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है. कश्मीर घाटी में अगले 48 घंटे बहुत अहम हैं. यहां पारा शून्य से और भी नीचे जा सकता है. जम्मू कश्मीर के साथ लद्दाख में भी पारा शून्य से और भी कई डिग्री नीचे पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर में बने वेदर पैटर्न के मुताबिक 20 जनवरी तक नई बर्फबारी के आसार नहीं हैं. लिहाजा दिन का तापमान तो बढ़ेगा लेकिन रात के तापमान में कई डिग्री की गिरावट आएगी.
दिल्ली-एनसीआर में धुंध की वजह से प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. मुंडका का AQI 953 रिकॉर्ड हुआ है. श्रीनिवासपुरी का AQI 990 है. बीते कुछ महीनों से तुलना करें तो ये सबसे ज्यादा प्रदूषण का स्तर है. AQI में शून्य से पचास अंक वाली हवा साफ मानी जाती है.
दिल्ली में घने कोहरे के कारण फिलहाल राजधानी में तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज सुबह 5:30 बजे न्यूनतम तापमान पालम में 6.2 डिग्री सेल्सियस और सफदरजंग में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण काफी खतरनाक स्तर पर पहुंचा चुका है. दिल्ली के आरकेपुरम में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 दर्ज किया गया.
आज हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 16 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान है, जिससे कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है.
जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शहर में पिछले आठ साल का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले आठ साल में शहर का सबसे कम न्यूनतम तापमान है. इससे पहले 14 जनवरी 2012 को इतना ही न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था.
हिमाचल प्रदेश के केलांग और कल्पा में बुधवार को पारा शून्य से काफी नीचे चला गया, जबकि राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा.
आईएमडी ने बताया कि अगले 24 घंटे में तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ बारिश और बिजली चमकने की आशंका है. बुधवार को तमिलनाडु में सुदूरवर्ती जगहों पर भारी बारिश हुई.
आईएमडी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर शीत लहर की संभावना है.
मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि शुष्क मौसम और उत्तर/उत्तरपश्चिम हवाओं की वजह से देश के उत्तर-पश्चिम हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में अगले तीन-चार दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और उत्तराखंड में अगले तीन दिन के दौरान कड़ाके की सर्दी पड़ेगी.
देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिम हिस्सों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर में आज काफी घना कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं घने कोहरे के कारण यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश में ठंड का कहर जारी है. देश में आज कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिला है. तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी भागों और लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. 24 घंटों के बाद तमिलनाडु और केरल में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी लेकिन लक्षद्वीप पर मध्यम बारिश उसके बाद भी जारी रहेगी.


 


उत्तरी केरल और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने के आसार हैं. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है. साथ ही हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 16 डिग्री से नीचे रहेगा, जिससे कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है.


 


राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप बने रहने की संभावना है. उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं का प्रभाव अब पूर्वी भारत के भागों में दिखने लगा है, जिससे तापमान में 1 या 2 डिग्री की गिरावट आई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी शीत लहर चल रही है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.