Weather Forecast Updates: दिल्ली में 4.1 डिग्री तक आया पारा

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 15 December 2020: ठंडी हवा की चपेट में आई दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि रविवार को यह 11.5 डिग्री था.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Dec 2020 11:25 PM
बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से बहने वाली बर्फीली हवाओं ने आज दिल्ली का पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है.
आईएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक तरफ जहां अधिकतम तापमान में गिरावट आई, वहीं मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई. आईएमडी ने कहा कि कोंकण क्षेत्र और गोवा में भी न्यूनतम तापमान में सामान्य से 3.1 और पांच डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि दर्ज की गई.
मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई, साथ ही मौसम में नमी बढ़ने के कारण मुंबई में कोहरा भी छाया रहा. मौसम विभाग ने बताया कि मध्य महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में 5.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. इसी तरह, कोंकण क्षेत्र और गोवा में सोमवार को तापमान में 3.1 से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई, जिससे मुंबई सहित अन्य क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई. राज्य के विदर्भ क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भी अधिकतम तापमान में 1.6 से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई.
मौसम विभाग ने बताया कि तेज हवाओं के कारण दिल्ली की एयर क्वालिटी में भी सुधार हुआ है और यह मध्यम श्रेणी में आ गई. सुबह 10 बजे शहर की एयर क्वालिटी 190 दर्ज की गई.
मौसम विभाग ने बताया कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से बहने वाली बर्फीली हवाओं ने मंगलवार को दिल्ली का पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है. मैदानी इलाकों के लिए आईएमडी, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे जाने पर शीतलहर घोषित कर देता है.
मंगलवार को महाराष्ट्र में नासिक के साथ ही पुणे, माथेरान के अलावा कई इलाकों में घना कोहरा रहा. राज्य की कई जगहों में रविवार से ही सर्द हवाएं चल रही हैं और तापमान में गिरावट देखी गई है. पुणे में कई जगहों पर कल बारिश भी देखने को मिली थी, जिससे तापमान में गिरावट देखी गई थी.
महाराष्ट्र के कई इलाकों में आज घना कोहरा है. नासिक में भी घना कोहरा देखने को मिला. जिसके कारण विजिबिलिटी में गिरावट देखी गई.
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक आज दिल्ली की एयर क्वालिटी 'मध्यम' श्रेणी में बनी हुई है.
मौसम विभाग ने कहा कि 16 से 18 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है.
मौसम विभाग ने पिछले महीने दिसंबर-फरवरी के लिए सर्दी का पूर्वानुमान जारी कर कहा था कि रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. अगले दो-तीन दिनों में मध्यवर्ती और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में बहुत बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में दो-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है, जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी. तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में कोहरे का असर दिखने लगा है.
पंजाब और हरियाणा के कई भागों में सोमवार को ठंड का प्रकोप रहा. हरियाणा में हिसार और नारनौल में न्यूनतम तापमान 6.2 और 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भिवानी और रोहतक में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में, अमृतसर, गुरदासपुर और बठिंडा में न्यूनतम तापमान 5.6, 7.2 और 8. डिग्री सेल्सियस रहा. लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान 10.2 और 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
उत्तर प्रदेश में मौसम हिस्सा सोमवार को शुष्क रहा और कुछ जगहों पर दिन ठंडा रहा और कोहरा छाया रहा. लखनऊ में न्यूतनम तापमान 10.9 डिग्री दर्ज किया गया जबकि इलाहाबाद में यह 15 डिग्री रहा. बरेली, अलीगढ़ और मुजफ्फरनगर में पार 9.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढका. नजीबाबाद और बहराईच में न्यूनतम तापान 9 डिग्री सेल्सियस और इटावा में न्यूनतम तामपान 8.6 डिग्री रहा. मेरठ आठ डिग्री न्यूनतम तामपान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.
हिमाचल प्रदेश के केलांग, कल्पा और मनाली में तापमान शून्य से नीचे रहा. जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति का केलांग सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. किन्नौर के कल्पा और कुल्लू के मनानी में पारा क्रमश: शून्य से नीचे 3.7 और 1.7 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया.
सोमवार को कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से नीचे 1.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि कोकरनाग में रात का तापमान शून्य से नीचे 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा. श्रीनगर में पारा शून्य से नीचे 1.4 डिग्री तक लुढक गया.
जम्मू कश्मीर में कश्मीर घाटी में ज्यादातर स्थानों पर रात का तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग जम्मू कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा शून्य से 9 डिग्री नीचे चला गया. जम्मू में सोमवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. यहां अधिकतम तापमान 11.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 9.8 डिग्री कम है.
देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को ठंड में इजाफा देखने को मिला है. दिल्ली में आज पारा 5.6 डिग्री तक चला गया.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: उत्तर भारत में लगातार ठंड में इजाफा देखने को मिल रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पारे में और ज्यादा गिरावट देखी गई है. आने वाले दिनों में उत्तर भारत में ठंड के और बढ़ने की संभावना के बीच सोमवार को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर पारा शून्य के नीचे चला गया जबकि अन्य उत्तरी राज्यों में काफी सर्दी रही.


 


ठंडी हवा की चपेट में आई दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि रविवार को यह 11.5 डिग्री था. सोमवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस महीने में अब तक सबसे कम है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. उत्तर भारत का बड़ा हिस्सा पहले ही कोहरे से गुजर रहा है.


 


मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है लेकिन उसके बाद उसमें चार डिग्री सेल्सियस गिरावट होगी. पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़ और दिल्ली में सोमवार को भी ठंड की स्थिति बनी रही. वहीं मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड देखने को मिली.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.