Weather Forecast Updates: दिल्ली में भीषण ठंड, शीत लहर की चपेट में उत्तर भारत, हो सकती है बारिश

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 15 January 2021: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के साथ-साथ शीत लहर का प्रकोप गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक देखने को मिलेगा. इन सभी क्षेत्रों में दिन का तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया जाएगा.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Jan 2021 10:45 PM
मौसम विभाग ने बताया कि आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को बढ़कर सामान्य से एक डिग्री अधिक 6.7 डिग्री सेल्सियस हो गया. वहीं आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि कोहरा छाए रहने से सफदरजंग में विजिबिलिटी घटकर 201 मीटर और पालम में 300 मीटर रह गई. शनिवार को शहर के कई हिस्सों में घने कोहरे का अनुमान जताया गया है.
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि साल 2020 सबसे अधिक गर्म साल रहा. इसने साल 2016 के रिकॉर्ड को एक डिग्री के दसवें हिस्से की अधिकता के साथ तोड़ दिया है.
जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कोकेरनाग में शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. भीषण ठंड के कारण डल झील में पानी जम गया है. एसडीआरएफ और पुलिस लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जमे हुए जलाशयों के आसपास गश्त कर रही है.
कश्मीर अभी भयंकर शीतलहर की चपेट में है, जबकि पूरी घाटी में पारा शुक्रवार को शून्य से कई डिग्री नीचे गिर गया, जिससे डल झील सहित कई जलाशयों में पानी जम गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस साल इस मौसम के सामान्य न्यूनतम तापमान से पांच डिग्री कम है. शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जो 1991 के बाद श्रीनगर में सबसे कम तापमान था. श्रीनगर में 1995 में तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जबकि 1991 में तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था. श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. घाटी के बाकी हिस्सों में भी ठंड बढ़ रही है.
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.
दिल्ली एयरपोर्ट का कहना है कि कोहरे के कारण उड़ानों में देरी या डायवर्जन नहीं है, परिचालन अब सामान्य है.
बिहार की राजधानी पटना में घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार शहर में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज सुबह 5:30 बजे पालम और सफदरजंग में क्रमशः 10 ℃ और 7.4 ℃ तापमान दर्ज किया गया.
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का AQI 431 (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया.
पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई शहरों में पारा तेजी से गिरा है. इसके साथ ही सुबह के वक्त कोहरे में भी इजाफा देखने को मिला है. तापमान में गिरावट के कारण लगातार 2 दिन से दिल्ली में शीत लहर चल रही है.
मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह 5.30 बजे उत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में घना कोहरा दिखा.
उत्तर भारत में ठंड के कारण घना कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 14 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.
देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज कोहरा छाया हुआ है. इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्य शीत लहर की चपेट में है. अगले 2 दिनों तक भारत के गंगा के मैदानी भागों पर मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.
आज तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 24 घंटों के बाद बारिश में कमी आएगी.
श्रीनगर शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर के इतने कम तापमान ने पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले 1995 में शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 8.3 डिग्री दर्ज किया गया था.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. 24 घंटों के बाद बारिश में कमी आ जाएगी. अगले 2 दिनों तक भारत में गंगा के मैदानी भागों पर मध्यम से घना कोहरा छाएगा, जिससे सामान्य जन जीवन प्रभावित हो सकता है.


 


मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के साथ-साथ शीत लहर का प्रकोप गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक देखने को मिलेगा. इन सभी क्षेत्रों में दिन का तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया जाएगा. दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आज कोहरा छाया हुआ है. वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी कोहरे का कहर देखने को मिल रहा है.


 


वहीं राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान गुरुवार को गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस हो गया. जिससे दिल्ली भीषण शीत लहर की चपेट में आ गई, जहां सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा. उत्तर भारत के कई राज्य शीत लहर की चपेट में हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.