Weather Forecast Updates: ठंड के आगोश में देश, कहीं घना कोहरा तो कहीं जबरदस्त बर्फबारी

Weather Forecast Today Updates, Weather Predictions 16 December 2020: देश का मौसम लगातार करवट बदल रहा है. उत्तर भारत में लगातार सर्द हवाएं चल रही है, जिसके कारण ठंड में और ज्यादा इजाफा हो रहा है. इसके अलावा देश में कई जगहों पर बर्फबारी भी देखने को मिल रही है तो कहीं घना कोहरा भी देखा जा रहा है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 16 Dec 2020 11:02 PM
हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में मौसम शुष्क रहा और राज्य के मनाली, डलहौजी, केलोंग तथा कालपा में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने यहां बुधवार को यह जानकारी दी.
राजस्थान में ठंड में इजाफा देखने को मिला है. यहां श्रीगंगानगर में 2.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 5.1 डिग्री, जैसलमेर में 5.2, बीकानेर में 6.1, फलोदी में 6.2, पिलानी में 4.4 और सीकर में 7.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की कि राज्य के कई जिलों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है और बुधवार से शुक्रवार तक आठ जिलों में शीत लहर की चेतावनी जारी की है. इन जिलों में चूरू, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, अलवर, झुंझुनू और भरतपुर शामिल हैं.
श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई है. साथ ही कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में पारा लुढ़का गया है. मौसम विभाग के मुताबिक श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, यह पिछली रात शून्य से 3.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था. वहीं उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की-रिसॉर्ट में पारा कल रात शून्य से 11.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग घाटी सबसे ठंडा स्थान था.
मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में देश की राजधानी दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है. वहीं दिल्ली के साथ ही पंजाब में भी ठंड में इजाफा हो सकता है.
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2-3 दिन में उत्तर भारत के तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक और गिर सकता है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत का पारा 3-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका जताई है.
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के माउंट आबू में आज न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.
दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस (सुबह 9 बजे तक) दर्ज किया गया है, जो मंगलवार के न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस से 2 डिग्री ज्यादा है. हालांकि दिल्ली में घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है.
मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि इन जगहों पर आने वाले दिनों में बारिश जारी रह सकती है. मौसम विभाग ने 21 दिसंबर तक बारिश के जारी रहने की संभावना जताई है. इसके अलावा लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश भी इस अवधि के दौरान बारिश का अनुभव कर सकते हैं.
कश्मीर घाटी और लद्दाख में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया, जबकि जम्मू संभाग में रात के तापमान में भी कमी आई. कड़ाके की सर्दियों की 40 दिनों की लंबी अवधि 'चिल्लई कलां' 21 दिसंबर से शुरू होगी और 31 जनवरी को समाप्त होगी.
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पारे में गिरावट जारी है. दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में शीतलहर के बीच द्रास में तापमान शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले पांच से छह दिनों में रात के तापमान में और गिरावट आने का अनुमान जताया है. दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में मौसम शुष्क रहेगा और रात में आसमान साफ रहेगा.
मौसम विभाग ने कहा है कि श्रीलंका तट से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक चक्रवाती परिसंचरण बना रहता है और अब इसे समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर देखा जा सकता है. विभाग ने यह भी कहा कि इस दक्षिणी प्रांत में अभी पूरी तरह से ठंड का माहौल है और रात में कोहरा छाया रहता है. मंगलवार को भीमावराम और पश्चिम गोदावरी जिले के आसपास के हिस्सों में बादल छाए रहे, जिनमें चिन्नापुल्लेरु, सेसाली, कल्ला, कल्लाकुरु, डोड्डनपुड़ी जैसे गांव शामिल हैं.
मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. हालांकि बुधवार और शुक्रवार को बारिश के आने की कोई आशंका नहीं है. बहरहाल, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में इस तरह की मौसम प्रणाली के आसार बनने लगे हैं.
दिल्ली में कोहरे का कहर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक आज अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.
महाराष्ट्र में मुंबई और कुछ अन्य हिस्सों में मौसम में नमी में इजाफा देखने को मिला है. अधिकतम तापमान में गिरावट के कारण आज सुबह कोहरा छाया रहा और ठंड बढ़ गई है. कोहरे की वजह से मुंबई को दूसरी जगह से जोड़ने वाले कई रास्तों में सुबह के समय यातायात पर असर पड़ा है और आवाजाही धीमी है.
दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने बढ़ते कोहरे के बीच सुरक्षित उड़ान परिचालन सुनिश्चित करने के लिए कमर कस ली है. एयरपोर्ट का कहना है कि जब कोहरे के कारण विजिबिलिटी घट जाती है तो हवाई अड्डा एयरपोर्ट कोलाबोरेटिव डिसीजन मेकिंग (एसीडीएम) इकाई का इस्तेमाल करता है.
मौसम विभाग के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई. आईएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक तरफ जहां अधिकतम तापमान में गिरावट आई, वहीं मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई.
आज देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर ठंड काफी बढ़ गई है. राज्य के कई जगहों पर बहुत घना कोहरा छाया हुआ है.
मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में तापमान सामान्य सीमा से नीचे चला गया. हरियाणा में हिसार का न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे चला गया, जहां तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि करनाल में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर घाटी में रात का तापमान जमाव बिंदु से कम हो गया. वहीं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल गुलमर्ग का तापमान शून्य से भी नीचे जा चुका है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि घाटी के सभी मौसम केंद्रों में तापमान जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि रात के तापमान में और कमी की संभावना के साथ 21 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों में अगर एक दिन के लिए भी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे या लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है तो शीतलहर की घोषणा की जा सकती है.
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आगे भी तापमान में गिरावट जारी रहेगी. आज का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है और शुक्रवार तक इसके पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश का मौसम लगातार करवट बदल रहा है. उत्तर भारत में लगातार सर्द हवाएं चल रही है, जिसके कारण ठंड में और ज्यादा इजाफा हो रहा है. इसके अलावा देश में कई जगहों पर बर्फबारी भी देखने को मिल रही है तो कहीं घना कोहरा भी देखा जा रहा है. उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार को ठंड बढ़ गई और कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहा जबकि दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया, तो वहीं कश्मीर में रात का तापमान शून्य से नीचे चला गया. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहा.


 


उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई, जबकि हरियाणा और पंजाब में तापमान सामान्य से नीचे चला गया. हिमाचल प्रदेश में केलांग और कल्पा में पिछले 24 घंटों में शुष्क मौसम के बावजूद शून्य डिग्री तापमान दर्ज किया गया. बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से बहने वाली बर्फीली हवाओं ने मंगलवार को दिल्ली का पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है.


 


मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अधिकतम तापमान भी गिरकर 18.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे है. दिल्ली में मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम था. जाफरपुर में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि आयानगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री और 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिछले साल दिसंबर के अंतिम सप्ताह में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.