Weather Forecast LIVE Updates: घने कोहरे की चादर में लिपटा दिल्ली-एनसीआर, विजिबिलिटी हुई जीरो, फ्लाइट्स पर पड़ा असर

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 16 January 2021: देश की राजधानी दिल्ली में आज घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं घने कोहरे के कारण लोगों को यातायात में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी शून्य के करीब पहुंच चुकी है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 16 Jan 2021 01:54 PM
राजधानी के वायु गुणवत्ता सूचकांक में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह लगातार गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 436 दर्ज किया गया.
दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है. लोधी रोड मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.
मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में आज घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम होकर शून्य मीटर रह गई, जिससे यातायात प्रभावित हुआ. इस मौसम में यह तीसरा मौका है जब विजिबिलिटी कम होकर शून्य मीटर रह गई है. इससे पहले पिछले साल आठ दिसंबर को और इस वर्ष एक जनवरी को विजिबिलिटी कम होकर शून्य मीटर हो गई थी. बहुत घना कोहरा होने के कारण पालम और सफदरजंग में विजिबिलिटी कम होकर शून्य हो गयी है. रविवार को भी दिल्ली में घने कोहरे की संभावना है.
जम्मू कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी है. श्रीनगर में तापमान फिर से माइनस 8 पर पहुंच गया है. आज श्रीनगर में तापमान शून्य से 8.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.
दिल्ली में आज घने कोहरे कारण ट्रेन और फ्लाइट्स पर काफी असर देखने को मिला है. दिल्ली में कई उड़ानें देरी से चल रही हैं.
उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक शहर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहेगा.
मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, लखनऊ और अमृतसर में कोहरा छाया हुआ है और इन जगहों पर जीरो विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि इसी तरह की कोहरे की स्थिति 17 जनवरी की सुबह भी होने की संभावना है. वहीं 18 जनवरी से विजिबिलिटी में सुधार होने की संभावना है.
दिल्ली में आज घना कोहरा देखने को मिला है. जिसके कारण दिल्ली आनी वाली और दिल्ली से जाने वाली कम से कम चार फ्लाइट्स देरी से हैं. वहीं कम से कम एक उड़ान को रद्द कर दिया गया है.
मौसम विभाग का कहना है कि 18 जनवरी की सुबह तक उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 3-4 ℃ का इजाफा होने की संभावना है.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम में आज सुबह 5:30 बजे 9.8 ℃ तापमान दर्ज किया गया, जिसके अगले 24 घंटों के दौरान 0.2 ℃ तक गिरने की संभावना है. सफदरजंग में 8.6 ℃ तापमान दर्ज किया गया, जिसके अगले 24 घंटों के दौरान 1.2 ℃ बढ़ने की संभावना है.
राजस्थान में आज ठंड का कहर देखने को मिल रहा है. वहीं घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी में भी कमी आई है. मौसम विभाग का कहना है कि राज्‍य के गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, चुरू और झुंझुनू जिले में आगामी चौबीस घंटे में शीत लहर चल सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग ने घना कोहरा छाए रहने का अनुमान भी व्‍यक्‍त किया है.
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 492 दर्ज किया गया है.
दिल्ली में पारा आज फिर गिरा है, जिसके कारण ठंड का असर बढ़ गया है. दिल्ली में घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं घने कोहरे के कारण लोगों को यातायात में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी शून्य के करीब पहुंच चुकी है.

बैकग्राउंड

देश की राजधानी दिल्ली में आज घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं घने कोहरे के कारण लोगों को यातायात में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी शून्य के करीब पहुंच चुकी है. वहीं आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को बढ़कर सामान्य से एक डिग्री अधिक 6.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. वहीं, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 20.8 डिग्री सेल्सियस रहा.


 


दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने कहा कि हवा की कम गति प्रदूषकों के फैलाव के लिए बेहद प्रतिकूल होती है. एजेंसी ने कहा कि वायु गुणवत्ता में और गिरावट होगी. वहीं उत्तर भारत के कई राज्य शीत लहर की चपेट में है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी आज कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है.


 


राजस्‍थान के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बीते चौबीस घंटे में न्‍यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी होने से लोगों को कुछ राहत मिली. हालांकि, राज्‍य के कई जिले अब भी कड़ाके की सर्दी की चपेट में है. मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे के दौरान शीत लहर जारी रहेगी और घना कोहरा छाया रहेगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.