Weather Forecast Updates: दिल्ली में हाड़ कंपाने वाली ठंड, बर्फीली हवाएं ढहा रही सितम

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 18 December 2020: देश में ठंड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण ठिठुरन बढ़ गई है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 18 Dec 2020 08:39 PM
अमृतसर में पारा 0.4 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के साथ पंजाब और हरियाणा शुक्रवार को शीतलहर की चपेट में रहे. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग के अनुसार अमृतसर का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा. पंजाब के ही लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.2 और 4.4 डिग्री रहा. यह सामान्य से तीन डिग्री कम था.
मौसम विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी की है. विभाग के अनुसार राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, बूंदी, सीकर, झुंझुनू, अलवर और भरतपुर जिले में कहीं-कहीं अगले 24 घंटे में शीतलहर चलने की संभावना है.
श्रीनगर शहर और गुलमर्ग पर्यटन केंद्र में न्यूनतम तामपान में आंशिक वृद्धि होने के बावजूद शुक्रवार को कश्मीर घाटी में रात का तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.
मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के सीकर में तापमान 1.0 डिग्री, पिलानी में 1.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 2.1 डिग्री, वनस्थली में 2.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 3.5 डिग्री, गंगानगर में 5.2 डिग्री, बूंदी में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में कई जगह दिन का अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.
राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, जहां बीती रात न्यूनतम तापमान माउंट आबू में शून्य से नीचे 2.5 डिग्री और चुरू में 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य में अभी कई दिन तक शीतलहर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है.
आईएमडी ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में शीत लहर चलने का पूर्वानमान है और इसके सोमवार तक जारी रहने की संभावना है. आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए शीत लहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं.
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में दो डिग्री तक पारा गिर सकता है. पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली पर ठंड का असर अभी शुरुआती दौर में है और आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.
आज राजस्थान के उत्तरी भागों में घना कोहरा देखने को मिला है. पंजाब और हरियाणा के भी कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा.
तमिलनाडु और केरल के कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली हैं. इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कुछ जगहों पर बारिश हुई है.
दिल्ली में आज आसमान साफ बना हुआ है और धूप भी खिली है. हालांकि धूप के बावजूद मौजूदा बर्फीली हवाओं के कारण ठिठुरन में इजाफा हुआ है. धूप अधिकतम तापमान को बढ़ाने में कारगर साबित नहीं हो रही है. दिल्ली में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
राजस्थान में पारा लगातार लुढ़कता जा रहा है. माउंट आबू में तो तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. रेगिस्तानी राज्य के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, चुरू, अलवर, भरतपुर, बूंदी, सीकर और झुंझुनू में 21 दिसंबर तक शीतलहर जारी रहने की चेतावनी दी है.
उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जबकि बाकी जगहों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा.
दिल्ली एनसीआर वालों को आज भी ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. आज पूरा दिन शीत लहर जारी रहेगी. दिल्ली के लोधी रोड पर आज सुबह न्यूनतम तापमान 4.6 दर्ज किया गया है, जबकि कल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग का कहना है कि आज लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री और अधिकतम 16 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो आज का दिन साल का सबसे ठंडा दिन भी हो सकता है. फिलहाल दिल्ली में कल का दिन अब तक का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ है.
पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली और आसपास के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार की सुबह दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री रहा जो कल सुबह 5.8 डिग्री से कम है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया और आसमान साफ रहा. अधिकारियों ने कहा कि घाटी में रात के तापमान में गिरावट जारी रही और आसमान साफ रहा.
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी आज सुबह कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. ठंड में लोगों को अलाव जलाते हुए भी देखा गया है.
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी आज सुबह कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. ठंड में लोगों को अलाव जलाते हुए भी देखा गया है.
दिल्ली में आज भी सर्द हवाएं चल रही हैं. वहीं दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण सुबह विजिबिलिटी कम हो गई है.
दिल्ली में गुरुवार ठंडा दिन रहा, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है. आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है.
मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ जगहों पर कोहरे के कारण सुबह से विजिबिलिटी कम हो गई.
पंजाब में अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री जबकि लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8, आदमपुर में 6.6 डिग्री, हलवाड़ा में छह डिग्री और बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. गुरुवार को यहां पारा सामान्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश के उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार को प्रचंड शीत लहर जारी रही. यहां ठंड लगातार बढ़ रही है. दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में गुरुवार को काफी ठंडा दिन रहा, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है.


 


वहीं सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया क्योंकि पश्चिमी हिमालय से उठीं बर्फीली हवाएं लगातार दिल्ली में चल रही हैं. आयानगर और रिज मौसम स्टेशनों में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है.


 


हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.