Weather Forecast Updates: शीतलहर की चपेट में दिल्ली, पंजाब-हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड

Weather Forecast Today Updates, Weather Predictions 21 December 2020: देश के कई इलाके इन दिनों ठंड की चपेट में हैं. वहीं दिल्ली में शीतलहर जारी है. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है. वहीं जम्मू कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश में अधिकतर जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 21 Dec 2020 10:16 PM
पंजाब और हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से चल रही शीत लहर की स्थिति सोमवार को भी जारी रही. आदमपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अमृतसर में भी ठंड का प्रकोप जारी है और न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फरीदकोट, गुरदासपुर और बठिंडा में न्यूनतम तापमान क्रमशः चार डिग्री सेल्सियस, 6.2 डिग्री सेल्सियस और 5.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.
मौसम विभाग ने कहा कि 31 जनवरी को 'चिल्लई कलां' खत्म होने के बाद भी कश्मीर में शीतलहर जारी रहेगी. इसके बाद 20 दिन का 'चिल्ला खुर्द' और फिर 10 दिवसीय 'चिल्लई बच्चा' शुरू होगा. वहीं घाटी में बीती रात तापमान में वृद्धि दर्ज की गई और आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा.
दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ से हिमालय के ऊपरी हिस्सों के प्रभावित होने के चलते न्यूनतम तापमान सोमवार को थोड़ी वृद्धि के साथ 5.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. पश्चिमी विक्षोभ भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिम में ऊंचाई वाले इलाकों में सर्दियों के मौसम में आने वाली ऐसी आंधी को कहते हैं, जिसके प्रभाव के चलते अचानक बारिश होने लगती है. मौसम विभाग ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे एक दिन पहले यानी रविवार को दिल्ली में इस सीजन में सबसे कम 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था.
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सोमवार से शुरू हुई कड़ाके की ठंड 'चिल्लई कलां' के कारण शीत लहर की स्थिति बन गई है. सूर्य बादलों में छुपा हुआ है और पेड़ों पर बर्फ जमी हुई है. इस एक महीने के समय में रात के तापमान में कई बार गिरावट आई. वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अधिकतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. घाटी में भीषण ठंड के कारण डल झील, वुलर झील समेत कई अन्य जलाशय जम गए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक घाटी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश/बर्फबारी के कारण आज बादल छाए रहेंगे. 31 दिसंबर तक ज्यादा बारिश/ बर्फबारी की उम्मीद नहीं है. इस दौरान श्रीनगर में तापमान माइनस 4, पहलगाम में माइनस 4.6 और गुलमर्ग में माइनस 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं लद्दाख के लेह शहर में माइनस 14.6, कारगिल में माइनस 20 और द्रास में माइनस 20.5 तापमान था. जम्मू शहर में 5.8 डिग्री, कटरा में 7, बटोटे में 3.3, बेनिहाल में 1 और भद्रवाह में माइनस 1.2 न्यूनतम तापमान रहा.
मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया है.
मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर शीतलहर की स्थिति देखी गई. पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है.
मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर शीतलहर की स्थिति देखी गई. पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है.
बिहार के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. मुजफ्फरपुर जिले में कम विजिबिलिटी देखने को मिली है. जिसके कारण सड़कों पर वाहन भी ठीक से नजर नहीं आए. ऐसे में यातायात भी काफी प्रभावित रहा.
बिहार के कई इलाकों में घना कोहरा देखने को मिल रहा है. मुजफ्फरपुर जिले में कम विजिबिलिटी देखने को मिली है. जिसके कारण सड़कों पर वाहन भी ठीक से नजर नहीं आए. ऐसे में यातायात भी काफी प्रभावित रहा.
मौसम विभाग के मुताबिक 22 दिसंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. वहीं अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. इसके अलावा हल्के बादल छाए रहेंगे और सुबह के वक्त घना कोहरा हो सकता है.
दिल्ली का न्यूनतम तापमान आज सुबह 5 बजे तक 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम 22 तक गया. दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी कोहरा रहने की आशंका है. वहीं अन्य इलाकों में हल्का कोहरा सुबह के वक्त बना रहेगा. मौसम विभाग के जरिए आने वाले दिन का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना जताई गई थी. इसके अलावा बादल छाए रहेंगे और हल्का फॉग बना रहेगा.
उत्तर भारत में रविवार को सर्दी का प्रकोप जारी रहा. आईएमडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर 'ठंडे दिन' के हालात रहे. आईएमडी के मुताबिक 'ठंडा दिन' तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है. वहीं 'बेहद ठंडा दिन' तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है.
राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी से मामूली राहत मिली है. मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटों में राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने और सोमवार से राज्य में शीतलहर से राहत मिलने का अनुमान जताया है.
हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं और कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. केलांग, काल्पा, मनाली और मंडी में पिछले 24 घंटे में तापमान शून्य से नीचे रहा.
मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने के आखिर तक जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है, जबकि कश्मीर के कुछ जगहों पर आज हल्की बर्फबारी हो सकती है.
मौसम विभाग का कहना है कि आसमान में बादल छाए रहने की वजह से कश्मीर घाटी में तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई लेकिन न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. सर्दी की वजह से घाटी के कई इलाकों में पानी की लाइनें और जलाशयों में पानी जम गया.
जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अधिकतर जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया. कश्मीर में कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में रविवार को थोड़ा सुधार हुआ लेकिन घाटी में रात में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है. वहीं 40 दिन का चिल्लई कलां का दौर आज से शुरू होने जा रहा है, इस दौरान जबरदस्त सर्दी पड़ती है.
मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.
मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा और पंजाब में भी कड़ाके की ठंड देखी जा रही है. आज भी दोनों राज्यों के तापमान में गिरावट देखने को मिली है. वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में सोमवार के बाद थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है.
देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह कोहरा देखने को मिला है. कोहरे के कारण विजिबिलिटी में भी कमी दर्ज की गई है. आईएमडी की ओर से बताया गया कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है.
दिल्ली समेत हरियाणा और पंजाब में शीतलहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर जारी है. पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा. वहीं अमृतसर में भी ठंड कहर ढहा रही है, जहां रविवार को न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: देश के कई इलाके इन दिनों ठंड के आगोश में हैं. वहीं दिल्ली शीतलहर की चपेट में है और रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह अब तक सबसे सर्द सुबह रही. सफदरजंग वेधशाला में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला में रविवार सुबह तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहते हुए 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम पारा 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य तापमान है.


 


मौसम विभाग ने बताया कि लोधी रोड पर पारा 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण शहर में ठंड का प्रकोप बरकरार है. शुक्रवार को जाफरपुर मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबित अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. वहीं नया पश्चिमी विक्षोभ 22 दिसंबर के आसपास दिल्ली को प्रभावित कर सकता है.


 


इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से पंजाब और हरियाणा में चल रही शीतलहर रविवार को भी जारी रही, जबकि आदमपुर में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं उत्तर भारत में रविवार को सर्दी का प्रकोप जारी रहा और जम्मू कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.