Weather Forecast Updates: दिल्ली-NCR में घना कोहरा, बर्फीली हवाओं की चपेट में उत्तर भारत

Weather Forecast Today Updates, Weather Predictions 24 December 2020: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके की सर्दी जारी है और कोहरा भी छाया है. वहीं कश्मीर और हिमाचल के ज्यादातर इलाकों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 24 Dec 2020 04:25 PM
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. वहीं, बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा छाए रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है. गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद, अयोध्या, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया.
हरियाणा और पंजाब में बृहस्पतिवार को शीत लहर चली और न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से काफी नीचे रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने यहां बताया कि पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में भी न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा.
मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में घना कोहरा छाने से आज सुबह कई इलाकों में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम में आज सुबह 8:30 बजे 7.5 ℃ तापमान दर्ज किया गया, जो अगले 24 घंटों के दौरान 0.4 ℃ तक बढ़ने की संभावना है. सफदरजंग में 4.5 ℃ तापमान दर्ज किया गया है जो अगले 24 घंटों के दौरान 0.5 ℃ तक बढ़ने की संभावना है.
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक आज दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली में AQI 450 के स्तर पर बना हुआ है. वहीं कल सुबह दिल्ली में AQI का स्तर 404 (गंभीर श्रेणी) दर्ज किया गया था.
आज सुबह 5.30 बजे अमृतसर और बरेली में विजिबिलिटी 25 मीटर रिकॉर्ड की गई है. इसके अलावा पालम में 50 मीटर और बहराइच में 200 मीटर विजिबिलिटी रही.
मौसम विभाग का कहना है कि आज पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बहुत घने कोहरे की स्थिति देखी गई है. दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है.
40 दिनों की भीषण ठंड वाली अवधि 'चिल्लाई कलां' जम्मू कश्मीर और लद्दाख में शुरू हो चुकी है और 31 जनवरी तक जारी रहेगी. इस अवधि में होने वाली बर्फबारी ही पूरे साल दोनों प्रदेशों को पानी उपलब्ध कराती है. इस बीच श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.0 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है.
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण शीत लहर जारी है. यहां कई जगहों पर न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यहां 26 से 27 दिसंबर के बीच बारिश होने या बर्फबारी की संभावना है. इसके अलावा 31 दिसंबर तक शीत लहर जारी रहेगी.
मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली में आसमान साफ रहेगा लेकिन सुबह के वक्त दिल्ली के लोगों को शीत लहर का सामना करना पड़ेगा.
दिल्ली में आज घना कोहरा छाया हुआ है. जिसके कारण कम विजिबिलिटी का असर सड़क यातायात पर भी देखा जा रहा है. आईएमडी ने दिल्ली में 24 दिसंबर के लिए न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस का अनुमान लगाया है.
दिल्ली में आज घना कोहरा छाया हुआ है. जिसके कारण कम विजिबिलिटी का असर सड़क यातायात पर भी देखा जा रहा है. आईएमडी ने दिल्ली में 24 दिसंबर के लिए न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस का अनुमान लगाया है.
ओडिशा में भी लगातार ठंड में इजाफा देखने को मिल रहा है. ओडिशा में आज फिर ठंड बढ़ी है. वहीं बुधवार को ओडिशा में कंधमाल जिले के फुलबानी में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. यह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा.
हरियाणा और पंजाब में ठंड का प्रकोप जारी है. आज इन राज्यों में सुबह से ही घना कोहरा देखने को मिल रहा है. वहीं बुधवार को हिसार, आदमपुर और लुधियाना में पारा लुढ़क कर तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे ही दर्ज किया गया. हरियाणा के हिसार में तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस और लुधियाना में 2.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके साथ ही अमृतसर में न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में 4.6 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 4.1 डिग्री सेल्सियस, हलवारा में 4.3 डिग्री सेल्सियस और बठिंडा में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा.


देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण विजिबिलिटी में कमी आई है. इसके अलावा उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं के कारण ठिठुरन में इजाफा हुआ है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में कड़ाके की सर्दी जारी है और कोहरा भी छाया है. वहीं कश्मीर और हिमाचल के ज्यादातर इलाकों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया. पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और बिहार में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा.


 


ओडिशा लगातार तीसरे दिन भी शीतलहर की चपेट में रहा जबकि दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया. कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम पारे में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि समूची घाटी में मौसम शुष्क और सर्द रहा. रात का पारा शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.


 


मौसम विभाग ने 25 दिसंबर तक सर्द और शुष्क मौसम का अनुमान जताया है. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा. आईएमडी के मुताबिक सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहते हुए चार डिग्री सेल्सयस दर्ज किया गया. वहीं, लोधी रोड मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.