Weather Forecast Updates: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कई इलाकों में गिरा पारा

Weather Forecast Today Updates, Weather Predictions 25 December 2020: दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान है. विभाग ने कहा कि इस दौरान मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 25 Dec 2020 10:40 PM
जम्मू कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जबकि श्रीनगर में शून्य से 4.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. वहीं लद्दाख के लेह में रात में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.6, कारगिल में शून्य से 16.4 और द्रास में शून्य से 25.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. घाटी और लद्दाख में इस समय 40 दिवसीय 'चिल्लई कलां' की अवधि है. इसके अलावा जम्मू शहर में 6.3, कटरा में 6.2, बटोत में 1.7, बनिहाल में शून्य से 0.2 और भदरवाह में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.
कश्मीर घाटी शीत लहर की चपेट में है. वहीं कश्मीर और लद्दाख में आज फिर पारा हिमांक से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के आखिर तक भारी बर्फबारी का अनुमान नहीं है, हालांकि गुलमर्ग पहले ही बर्फ की चादर से ढक चुका है.
पंजाब के लुधियाना में आज और कल न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक रहने की संभावना है.
मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.
SAFAR-India के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है.
मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है.
राजस्थान में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि से लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच राज्य में दिन का तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटे में राज्य में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है.
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. वहीं आज सुबह घना कोहरा छाए रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के सभी जिलों में रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने वाला है. गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद, अयोध्या, लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया.
कश्मीर घाटी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान में बढोत्तरी होने के बाद सर्दी में मामूली कमी आई जबकि मौसम विभाग ने शनिवार से घाटी में दो दिन तक हल्की बर्फबारी की संभावना जतायी है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रात के तापमान में कुछ वृद्धि दर्ज की गई है लेकिन यह लगातार जमाव बिंदु के नीचे बना हुआ है.
मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 27 और 28 दिसंबर को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है.
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लुधियाना में भी न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा पंजाब के हलवारा में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फरीदकोट, बठिंडा, अमृतसर, पटियाला और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.6, 4.8, 4, 5.6 और 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच हरियाणा के अंबाला, करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में भी रात का तापमान क्रमश: 5.7, 2.9, 4.6, 4.6, 5.2 और 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से कम है.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने और तापमान के शुक्रवार को तीन डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने का अनुमान है. विभाग ने कहा कि इस दौरान मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है.
देश की राजधानी दिल्ली में आज कोहरा छाया हुआ है. वहीं कई इलाकों में विजिबिलिटी में कमी देखी गई है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आज कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम है. कश्मीर में ठंड की स्थिति में मामूली सुधार हुआ क्योंकि पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान थोड़ा बढ़ गया है, हालां​​कि मौसम विभाग ने शनिवार से दो दिनों तक हल्की बर्फबारी की संभावना जताई है.


 


मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. विभाग ने बताया कि दिल्ली में घना कोहरा छाने के कारण गुरुवार की सुबह कई इलाकों में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई. वहीं शुक्रवार को भी विजिबिलिटी कम रही. गुरुवार को सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


 


दिल्ली में अगले दो दिनों तक शीतलहर चलने और तापमान के शुक्रवार को तीन डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने का अनुमान है. विभाग ने कहा कि इस दौरान मध्यम से घना कोहरा छाने की संभावना है. अधिकारियों ने बताया कि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है. वहीं हरियाणा और पंजाब में शीत लहर चली और न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से काफी नीचे रहा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.