Weather Forecast Updates: दिल्ली में सर्द हवाओं का प्रकोप, उत्तर भारत में घना कोहरा

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 28 December 2020: मौसम विभाग के मुताबिक 28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में ज्यादा शीत लहर चलने का अनुमान है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 28 Dec 2020 08:51 PM
उत्तर भारत के हिस्सों में 29-31 दिसंबर से रात के तापमान में 3-5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. कई राज्यों में शीतलहर चल रही है. यह बात सोमवार को भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कही.
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के निकट आने से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद पर बर्फबारी की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आज बर्फबारी हुई है. इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के उत्तरी भागों में भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.
मौसम विभाग के मुताबिक देर रात चंडीगढ़ में 4.3 मिलीमीटर, अंबाला में 4.5 मिलीमीटर, अमृतसर में 4.2 मिलीमीटर, लुधियाना में 1.6 मिलीमीटर, पटियाला में 2.2 मिलीमीटर, पठानकोट में 1.4 मिलीमीटर और गुरदासपुर में 4.5 मिलीमीटर बारिश हुई.
पंजाब में बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि लुधियाना में तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री दर्ज किया गया. करनाल, रोहतक, सिरसा, भिवानी और अंबाला में क्रमश: 3.6 डिग्री, 3.2 डिग्री, 3.2 डिग्री, 4.5 डिग्री और 5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री दर्ज किया गया.
पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में देर रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, आदमपुर और हलवारा समेत कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने से सुबह विजिबिलिटी घट गई. ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण ठिठुरन बढ़ गई है.
जम्मू कश्मीर के पीरपंजाल में भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के कारण राजौरी जिले में सड़कें बर्फ के कारण ठप्प हो गई है.
पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में न्यूनतम तापमान में 1-2 ℃ की गिरावट देखने को मिली है. वहीं राजस्थान में 3-5 ℃ की गिरावट न्यूनतम तापमान में दर्ज की गई है. सबसे कम न्यूनतम तापमान आज सुबह 8:30 बजे राजस्थान के चूरू में 0.6 ℃ दर्ज किया गया है. इसके बाद नारनौल और लुधियाना में क्रमशः 1.6 ℃ और 2.1 ℃ तापमान रहा.
हिमाचल प्रदेश के ऊपरी शिमला में सभी सड़कें बर्फबारी के कारण ठप्प हो गई हैं और शिमला शहर में सड़कें फिसलन भरी हो चुकी हैं.
दिल्ली की एयर क्वालिटी एक बार फिर रविवार को गंभीर श्रेणी में चली गई. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह स्थिति आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की वजह से अधिक नमी होने से हुई है क्योंकि प्रदूषक भारी होकर सतह के ऊपर जमा हो गए. दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 396 था जो ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आता है. हालांकि रात 10 बजे के बाद स्थिति में बदलाव आया और एक्यूआई बढ़कर 406 हो गया.
दिल्ली-NCR के कुछ इलाकों में रविवार को हुई हल्की बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट देखने को मिली है. जिससे आज ठंड बढ़ने की आशंका है.
शिमला में रविवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई. हल्की बर्फबारी रात करीब सवा नौ बजे मॉल रोड, जाखू, छोटा शिमला और शहर के अन्य हिस्सों में शुरू हुई. मौसम विभाग ने आज हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. केलोंग, कल्पा और मनाली सहित राज्य में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया.
हिमाचल प्रदेश के केलांग, काल्पा, मनाली, मंडी, सोलन, सुंदरनगर और भुंतर में रविवार को तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया.
मध्य प्रदेश विशेषकर राज्य के पश्चिमी क्षेत्र में 29 दिसंबर से इस महीने में दूसरी बार शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है. आईएमडी भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक राज्य के अधिकांश हिस्से में पिछले सप्ताह ठंड का प्रकोप देखा गया था. हालांकि पिछले कुछ दिनों में ठंड थोड़ी थम गई थी और न्यूनतम तापमान में कुछ हद तक बढ़ोतरी हुई थी. मध्य प्रदेश में विशेष रूप से पश्चिमी भागों में मंगलवार से इस महीने दूसरी बार शीत लहर चलने का अनुमान है. ये स्थितियां उसके बाद अगले तीन से चार दिनों तक जारी रह सकती हैं. उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह अत्यधिक शीत लहर की संभावना नहीं है.
पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. रविवार को यहां का न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
पंजाब और हरियाणा में आज भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. वहीं पंजाब के गुरदासपुर में भी आज ठंड का असर देखा जा रहा है. यहां पारा लगातार लुढ़क रहा है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरदासपुर पंजाब का सबसे ठंडा स्थान रहा.
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद से कश्मीर में मौसम शुष्क और सर्द बना हुआ है, जबकि रात का तापमान शून्य से नीचे रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.
मौसम विभाग के मुताबिक 28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर चलने का अनुमान है.
दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज घना कोहरा छाया हुआ है. इसके अलावा बर्फीली हवाओं के कारण ठिठुरन में भी इजाफा है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक 28 से 29 दिसंबर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में बहुत अधिक शीत लहर चलने का अनुमान है. इन क्षेत्रों में घना कोहरा भी छाए रहने के आसार है. दिल्ली के लिए आंकड़े प्रदान करने वाली सफदरजंग वेधशाला ने रविवार सुबह न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो शनिवार को 4.6 डिग्री सेल्सियस था. हालांकि, आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि राहत थोड़े समय के लिए होगी.


 


वहीं उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई स्थानों पर रविवार को न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने इस हफ्ते के बाद इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने और घने कोहरे का अनुमान जताया है. ऊपरी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान में रविवार को मामूली वृद्धि दर्ज की गई.


 


दूसरी तरफ कश्मीर में रविवार को शीतलहर और तेज हो गई और समूची घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद से कश्मीर में मौसम शुष्क और सर्द बना हुआ है, जबकि रात का तापमान शून्य से नीचे रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.