Weather Forecast Updates: शीतलहर हुई तेज , दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस हुआ

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 29 December 2020: मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में शीत लहर चलने की संभावना है. 30-31 दिसंबर के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 29 Dec 2020 11:02 PM
पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद उत्तरभारत में शीतलहर का प्रकोप और बढ़ गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान लुढ़कर 3.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जगह जगह हिमपात हुआ.
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर कश्मीर के गुरेज में तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गई. घाटी के अन्य ऊंचाई वाले इलाके में भी ताजा बर्फबारी की खबर है. जवाहर सुरंग, राष्ट्रीय राजमार्ग के आसपास के इलाकों में भी सोमवार से बर्फबारी हो रही है, लेकिन मुख्य मार्ग वाहनों के लिए खुला है. गुलमर्ग का स्की रिजॉर्ट घाटी का सबसे ठंडा इलाका रहा.
कश्मीर में आज हल्की बर्फबारी देखने को मिली. अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में सुबह सात बजे बर्फबारी हुई. इससे कुछ घंटे पहले बडगाम और पुलवामा जिले में बर्फबारी शुरू हुई थी. उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में भी बर्फबारी हुई है. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में सात इंच बर्फबारी हुई. वहीं दक्षिण में पहलगाम रिजॉर्ट और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग रिजॉर्ट में तीन से चार इंच बर्फबारी हुई.
पंजाब में भी ठंड का कहर जारी रहा, जहां लुधियाना में न्यूनतम तामपान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हलवारा में तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस और आदमपुर में 1.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं बठिंडा, फरीदकोट, पटियाला और पठानकोट में भी रात बेहद ठंडी रही, जहां न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.1 डिग्री सेल्सियस, 2.9 डिग्री सेल्सियस, 3.6 डिग्री सेल्सियस और 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दोनों राज्यों में अगले दो दिनों तक भीषण ठंड रहने का पूर्वानुमान लगाया है.
हरियाणा के नारनौल में तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के करनाल, सिरसा, रोहतक और अंबाला में तापमान क्रमश: 2.6 डिग्री सेल्सियस, 2.5 डिग्री सेल्सियस, 2.6 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं चंडीगढ़ में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी शीत लहर आज और तेज हो गई. दोनों राज्यों में हिसार के अलावा, नारनौल, अमृतसर और चंडीगढ़ सहित कई स्थानों पर पिछली रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही. मौसम विभाग ने बताया कि हिसार में तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे दर्ज किया गया. वहीं अमृतसर में तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस रहा. कोहरे के कारण दोनों राज्यों में सुबह कई जगहों पर विजिबिलिटी कम हो गई.
आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से शीत और शुष्क उत्तरी/पश्चिमोत्तरी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चल रही है, जिसके कारण उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है.
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में तापमान नए साल की पूर्व संध्या पर और भी गिर सकता है. दिल्ली के कई हिस्सों में आगामी तीन दिन में शीत लहर की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है.
मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह 8:30 बजे 3.6 ℃ तापमान दर्ज हुआ, जो अगले 24 घंटों के दौरान 2 ℃ तक गिर सकता है.
उत्तर प्रदेश के कानपुर में आज सुबह कोहरा छाया रहा और ठंडी हवाएं चलीं. मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
दिल्ली में आज सुबह कोहरा छाया रहा और ठंडी हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.
सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की एयर क्वालिटी 'बहुत खराब' श्रेणी से 'खराब' श्रेणी में आ गई है. दिल्ली का AQI 280 पर आ गया है.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में शीत लहर चलने की संभावना है. 30-31 दिसंबर के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों (29-31 दिसंबर) के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. उसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि होगी.
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के हिस्सों में 29-31 दिसंबर से रात के तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. कई राज्यों में शीत लहर चल रही है. आईएमडी ने कहा कि कि शीत लहर की स्थिति में दो जनवरी से कमी आने की संभावना है. हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिन शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है.
आज से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज ठंड के साथ ही शीत लहर का दौर चल सकता है. शीत लहर की वजह से आज से एक जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 3 से 5 डिग्री तक गिर सकता है. लेकिन ठंड की ये परेशानी सिर्फ एक जनवरी तक ही सीमित नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक 5 और 6 जनवरी के बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश भी हो सकती है.
मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में शीत लहर चलने की संभावना है. 30-31 दिसंबर के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है.
पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में देर रात बारिश के बाद ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, फरीदकोट, आदमपुर और हलवारा समेत कई स्थानों पर कोहरा छाए रहने से सुबह में विजिबिलिटी घट गई. अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण ठिठुरन बढ़ गई है.
जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी हुई है. वहीं, समूची घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार होने से लोगों को ठंड से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर और जम्मू क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में रात में फिर से बर्फबारी हुई है. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में दो इंच बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है जबकि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग में एक-एक इंच हिमपात दर्ज किया गया है. जम्मू क्षेत्र के भी कई हिस्सों में बर्फबारी हुई है.
उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्‍सों में अलग-अलग स्‍थानों पर गरज के साथ हल्‍की बारिश हुई, जबकि पिछले 24 घंटों में पूर्वी जिलों में मौसम सर्द रहा. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के ज्‍यादातर मंडलों में दिन के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं हुआ और उनकी स्थिति सामान्‍य बनी हुई है. राज्‍य में सबसे कम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस चुर्क में दर्ज किया गया जबकि सबसे अधिक तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज किया गया.
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी के कारण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट आई. प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का असर 31 दिसंबर तक बने रहने की संभावना है. सोमवार को मैदानी इलाकों में सबसे न्यूनतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के चूरू में 0.6 डिग्री सेल्सियस और पूर्वी राजस्थान के भीलवाड़ा में एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माउंट आबू में न्यूनतम न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में जबरदस्त ठंड का अनुमान जताया है.
आईएमडी ने कहा कि 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में सुबह के दौरान घना कोहरा छाने की संभावना है.
आईएमडी ने कहा कि 29-30 दिसंबर के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में हाड़ कंपाने वाली शीतलहर चल सकती है.
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते दिन न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज भी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली में सुबह से ही कोहरा भी छाया हुआ है.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक उत्तर भारत के हिस्सों में 29-31 दिसंबर से रात के तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. कई राज्यों में शीत लहर चल रही है. आईएमडी ने कहा कि कि शीत लहर की स्थिति में दो जनवरी से कमी आने की संभावना है. हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाएं चलने के कारण दिल्ली के हिस्सों में अगले चार दिन शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है.


 


मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में शीत लहर चलने की संभावना है. 30-31 दिसंबर के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के हिस्सों और ओडिशा में कुछ स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों (29-31 दिसंबर) के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. उसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की मामूली वृद्धि होगी. राज्यों के लिए ऑरेंज चेतावनी भी जारी की गई है.


 


आईएमडी ने कहा कि 29-30 दिसंबर के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में हाड़ कंपाने वाली शीत लहर चल सकती है. आईएमडी ने कहा कि 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ इलाकों में सुबह के दौरान घना कोहरा छाने की संभावना है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.