Weather Forecast Updates: दिल्ली में गिरा पारा, उत्तर भारत में शीत लहर ने पकड़ी रफ्तार

Weather Forecast Today Updates, Weather Predictions 30 December 2020: मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय से सर्द और शुष्क उत्तरी एवं उत्तरी पश्चिमी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर बह रही है जिससे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 30 Dec 2020 11:11 PM
देश के उत्तरी राज्यों में शीत लहर जारी रही, जबकि जम्मू सहित कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा, जहां दृश्यता कम होने के कारण नौ उड़ानें रद्द कर दी गईं. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ठंडी हवाएं चलने से नववर्ष के शुरू होने से पहले राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन बढ़ गयी है.
हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार, सिरसा और भिवानी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.7 डिग्री सेल्सियस, 3.6 डिग्री सेल्सियस और 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा. अंबाला और करनाल में भी रात में काफी ठिठुरन रही. यहां न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.2 डिग्री सेल्सियस और 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
पंजाब और हरियाणा में बुधवार को शीतलहर की स्थिति बनी रही और दोनों राज्यों के अधिकतर हिस्सों में सुबह घना कोहरा छाया रहा. दोनों राज्यों में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जबरदस्त ठंड की चपेट में रहे बठिंडा, फरीदकोट और आदमपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 2.2 डिग्री सेल्सियस, 2.3 डिग्री सेल्सियस और 2.9 डिग्री सेल्सियस बना रहा. उन्होंने बताया कि गुरदासपुर, लुधियाना, पठानकोट और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.7 डिग्री सेल्सियस, 5.5 डिग्री सेल्सियस, 5.1 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में रात में तापमान 4.6 डिग्री सल्सियस था.
राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के कुछ स्थान बुधवार को भी शीतलहर की चपेट में रहे और कई स्थानों पर पाला पड़ने से जनजीवन प्रभावित हुआ. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार सुबह राज्य के 12 प्रमुख शहरों में रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि न्यूनतम तापमान राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे, चूरू में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और पिलानी में 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया. मौसम विभाग के मुताबिक ठंडी हवाएं चलने से नए साल के पहले राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन और बढ़ सकती है. सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जफरपुर और लोधी रोड स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.5 डिग्री और 3.7 डिग्री सेल्सयिस दर्ज किया गया. रात के समय कोहरा बढ़ने से पालम क्षेत्र में विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर रह गई. हालांकि, सुबह नौ बजे विजिबिलिटी का स्तर बढ़कर 400 मीटर हो गया.
मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान के चूरू में आज न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.
आज देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा देखने को मिला है. मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को सामान्य बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बुधवार से मौसम में सुधार होने की बात कही है.
उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों में भारी बर्फबारी से मैदानी इलाकों में दो से तीन डिग्री तक तापमान गिर सकता है. वहीं दिल्ली में 2 डिग्री तक पारा जा सकता है.
आज तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक और केरल में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.
मौसम विभाग ने उत्तर भारत में शीत लहर की चेतावनी जारी की है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कई हिस्सों में शीत लहर और पाला पड़ने की संभावना है. वहीं आज पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में कोहरा छाया हुआ है.
राजस्थान में तेज और ठंडी उत्तरी हवाओं के असर के चलते ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है
हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से जारी शीत लहर और तेज हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे के कारण दोनों राज्यों में सुबह कई जगहों पर विजिबिलिटी कम हो गई.
हिमाचल प्रदेश में शीत लहर में जबरदस्त इजाफा हुआ है और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई.
मौसम विभाग ने कहा कि तापमान नए साल की पूर्व संध्या पर और भी गिर सकता है. वहीं कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर बर्फबारी हुई. श्रीनगर, बडगाम और पुलवामा जिलो में बर्फबारी हुई.
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है. इसके कारण उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है और शीत लहर तेज चलने लगी है. देश की राजधानी दिल्ली समेत इसके आसपास के इलाकों में आज सुबह ठंड का प्रकोप देखा गया.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप और बढ़ गया है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान लुढ़कर 3.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगह बर्फबारी हुई.


 


मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालय से सर्द और शुष्क उत्तरी एवं उत्तरी पश्चिमी हवा मैदानी क्षेत्रों की ओर बह रही है जिससे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. दिल्ली में आज कड़ाके की ठंड है और शीत लहर से ठिठुर रही है. अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, तो मौसम विभाग शीत लहर घोषित कर देता है. तापमान के दो डिग्री सेल्सियस से भी कम हो जाने पर अत्यंत भीषण शीतलहर की घोषणा की जाती है.


 


मौसम विभाग ने कहा कि तापमान नए साल की पूर्व संध्या पर और भी गिर सकता है. वहीं कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर बर्फबारी हुई. श्रीनगर, बडगाम और पुलवामा जिलो में बर्फबारी हुई. अधिकारियों के मुताबिक नए साल से पहले हुई बर्फबारी की वजह से कई घरेलू पर्यटक और स्थानीय लोग गुलमर्ग और पहलगाम पहुंच रहे हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.