Delhi Weather News: इस बार बदलते मौसम ने हर किसी को चौंकाया है. एक तरफ कड़ाके की सर्दी ने लोगों का जीना मुहाल किया तो वहीं जनवरी के महीने में 'गर्मी' ने 4 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. यकीन करना मुश्किल है, लेकिन बीते सोमवार 23 जनवरी को बीते 4 सालों के मुकाबले अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. पिछली बार दिल्ली में जनवरी का गर्म दिन 2019 में 28.7 डिग्री सेल्सियस (21 जनवरी) दर्ज किया गया था.


मौसम विभाग (IMD) ने आसमान में बादल छाए रहने और सुबह और शाम हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि राजधानी के अधिकतम तापमान में मंगलवार से फिर से गिरावट देखने को मिल सकती है. इसी के साथ दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बुधवार और गुरुवार को बूंदाबांदी हो सकती है.


अगले 3-4 दिन ऐसा रहेगा मौसम


IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "दिल्ली में उत्तर भारत को प्रभावित करने वाले सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखना शुरू हो गया है, सुबह से गर्म पूर्वी हवाएं चल रही हैं." उन्होंने आगे कहा कि बुधवार और गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आएगी."


कब-कब दर्ज किया गया अधिकतम तापमान


बता दें कि पिछली बार दिल्ली में अधिकतम तापमान 13 दिसंबर, 2022 को 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं पिछले साल जनवरी में अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस (5 जनवरी) था. जनवरी 2021 में अधिकतम अधिकतम 22.6 डिग्री सेल्सियस (5 जनवरी) और 2020 में अधिकतम 23.5 डिग्री सेल्सियस (4 जनवरी) था.


इतना रहेगा न्यूनतम तापमान


दिल्ली का अधिकतम तापमान मंगलवार को 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है, जबकि बुधवार और गुरुवार को यह 22 डिग्री के आसपास रहेगा. दिल्ली में न्यूनतन तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है. 


IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों के लिए दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 29 जनवरी तक दिल्ली में शीतलहर की स्थिति की संभावना नहीं है.


ये भी पढ़ें- Republic Day 2023: दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी, 15 फरवरी तक आसमान में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध