Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में हुई झमाझम बारिश का असर सड़कों पर जाम और जलभराव के तौर पर देखने को मिल रहा है. इस बीच सवाल खड़ा हो रहा है कि अगस्त और सितंबर में भी क्या इसी तरह की बारिश होगी? मौसम विभाग ने इसे लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के महीने में उमस और गर्मी झेल रहे लोगों आने वाले दिनों में राहत मिल सकती है.


हालांकि, मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी कर दी है, जिसने लोगों को चिंता में डाल दिया है. आईएमडी के मुताबिक देश में अगस्त और सितंबर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. ऐसे में अगस्त के आखिर तक अल-नीना की अनुकूल स्थितियां देखने को मिल सकती हैं.


मौसम विभाग ने गुरुवार (1 अगस्त) को पूर्वानुमान लगाया कि अगस्त और सितंबर के महीने में भारत में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की जाएगी. आईएमडी का कहना है कि अगस्त और सितंबर के दौरान देश भर में बारिश लंबी अवधि के औसत का 106 प्रतिशत होगी, जो 422.8 मिमी है. देश में 1 जून से अब तक 453.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 445.8 मिमी होती है. यह सामान्य बारिश से 2 प्रतिशत ज्यादा है. क्योंकि, जून में सूखा रहने के बाद जुलाई में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई.


देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की आशंका


आईएमडी चीफ मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, देश के ज्यादातर इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि, पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों, पूर्वी भारत से सटे लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ के साथ-साथ मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ इलाकों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना जताई है.


अब तक कितनी हुई बारिश?


आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में कम बारिश हुई है. जबकि, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में 35 प्रतिशत से 45 प्रतिशत तक कम बारिश दर्ज की गई है.


जानिए कहां-कहां कितनी हुई बारिश?


मौसम विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और भारत के दक्षिण-पूर्वी तट के कुछ इलाकों में सामान्य से कम और अधिकतम तापमान रहने की संभावना है. जुलाई के महीने में भारत में औसत से 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा मध्य क्षेत्र में 33 प्रतिशत से ज्यादा बारिश हुई है. आईएमडी प्रमुख ने कहा कि 29 जुलाई को केरल के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया था. जबकि, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए चेतावनी जारी की गई थी.


ये भी पढ़ें: दिल्ली में CBI की बड़ी कार्रवाई, NBCC के DGM ने लद्दाख प्रोजेक्ट के लिए मांगी 5 लाख की रिश्वत, अरेस्ट