नई दिल्ली: इन दिनों प्याज महंगाई की आंसू रुला रहा है. नवरात्री के दौरान भी प्याज की कीमत में कोई राहत नहीं क्योंकि ऐसा देखने को मिलता है कि लोग नवरात्री के दौरान प्याज का कम सेवन करते हैं, जिससे प्याज की मांग बाजर कम रहती है. मांग के कम होने की वजह प्याज के दाम में गिरावट देखी जाती है. मगर इन दिनों ऐसा दिल्ली के बाजारों में देखने को नहीं मिल रहा है.


बताया जा रहा है कि मौसम की मार के चलते फसलों की बर्बादी के कारण प्याज महंगा हुआ है. इसतरह सप्प्लाई कम होने के चलते उससे भी राहत नहीं मिलेगी. आने वाले दो महीनों तक राहत नहीं मिलेगी जब तक नासिक की नई फ़सल नहीं आ जाती.


बात करें दिल्ली के आज़ादपुर मार्केट में प्याज़ की क़ीमत की तो यहां 40-60 रुपए किलो प्याज बिक रहे हैं. प्याज के व्यापारी मानते हैं कि मौसम की वजह से प्याज की फसल ख़राब हुई है. नवंबर में राहत मिलने की उम्मीद थी लेकिन बारिश और ज़्यादा हो जाने के चलते फ़सल नई नहीं आई. अब दो तीन महीनें तक ऐसे ही भाव रहेंगे.


व्यापारियों का मनना है कि अलवर की फ़सल जो आने वाली है उससे कोई खास राहत नहीं मिलेगी. दिल्ली का बाज़ार सस्ता चल रहा है पहले जहां 50 ट्रक आते थें वहीं अब 20 ट्रक आ रहें हैं. दो महीनें के बाद नासिक की नई फ़सल आएगी तब राहत मिलने की उम्मीद है, इसका मतलब है के दिवाली-दशहरे में लोगों को प्याज़ के दाम रुलाने वाले हैं