नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में कल देर रात जोरदार बारिश से मौसम सुहाना हो गया है. दिल्ली में अगले पांच दिन तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है. नार्थवेस्ट इंडिया के राज्यों के लिए अच्छी ख़बर यह है कि 21-22 जुलाई से मॉनसूनी बारिश तेज़ हो सकती है. वहीं गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश और बाढ़ से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मानसून के आने के बाद से गुजरात में बारिश और बाढ़ से अबतक 32 लोगों को जान गंवानी पड़ी है.


दक्षिणी गुजरात और सौराष्ट्र इलाके में बारिश का कहर

गुजरात में करीब 700 लोगों को पिछले एक हफ्ते में पानी भरे इलाके से बचाकर निकालना पड़ा है. बारिश ने दक्षिणी गुजरात और सौराष्ट्र इलाके में कहर बरपाया हुआ है. 11 जिलों के 25 गांवों पर बारिश का कहर सबसे ज्यादा पड़ा है. 111 रोड़ बारिश के कारण बुरी तरह तबाह हो गई हैं. दक्षिणी गुजरात और सौराष्ट्र में इस बार सामान्य से तीन फीसदी ज्यादा बरसात हुई है. जबकि उत्तरी गुजरात में अब तक बारिश के लिए लोग तरस रहे थे.

उत्तर गुजरात में मानसून की हलचल से जगी उम्मीद

गुजरात के जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली, नवसारी, वसलाड़ और डांग में सामान्य से बहुत ज्यादा बारिश हुई है, जबकि आठ जिले ऐसे हैं, जहां सूखे के हालात बनते नजर आ रहे हैं. हालांकि उत्तर गुजरात में भी अब मानसून की हलचल से कुछ उम्मीद जगी है. पोरबंदर में भारी बारिश के चलते आसपास के इलाके पानी से लबालब है. पोरबंद के भादर, ओझत और मधुवंती नदी के पानी आसपास के इलाकों में फैल गया. लोगों को आवाजाही में दिक्कत आ रही है.

राजस्थान में मानसून के आने के बाद से पांच जिलों में सामान्य से बहुत ज्यादा बारिश हुई है. बीकानेर में सामान्य से 72 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. चुरू जिसमें सामान्य से 78 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. सीकर में सामान्य से 70 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. झालावाड़ में सामान्य 63 फीसदी बारिश हुई. डुंगरपुर जिले में सामान्य से 62 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. आठ जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. जबकि तीन जिले ऐसे भी हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है.

आज का मौसम पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी से उठने वाली मॉनसूनी हवाएँ लंबे समय से सेंट्रल इंडिया के रास्ते गुज़र रही हैं जिससे मध्य प्रदेश सबसे ज़्यादा प्रभावित हो रहा है. आज भी वेस्ट एमपी और इससे सटे पूर्वी राजस्थान के शहरों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. दक्षिणी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे महाराष्ट्र के शहरों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. नाशिक, पुणे और मुंबई सहित महाराष्ट्र के दक्षिणी और तटीय शहरों में मॉनसून का ज़ोर कम होगा. इन भागों में हल्की वर्षा देखने को मिलेगी.

दिल्ली सहित नार्थवेस्ट इंडिया के राज्यों के लिए अच्छी ख़बर

गुजरात में भी मॉनसूनी हवाएँ कमजोर हुई हैं. बाढ़ की स्थिति में सुधार होगा क्योंकि अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के आसार कम हैं. हालांकि हल्की से मध्यम बौछारें जारी रह सकती हैं. नार्थ इंडिया के पहाड़ों पर भी बारिश कम हुई है. आज उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर के शहरों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार फिलहाल हैं.

दिल्ली सहित नार्थवेस्ट इंडिया के राज्यों के लिए अच्छी ख़बर यह है कि 21-22 जुलाई से मॉनसूनी बारिश तेज़ हो सकती है. फिलहाल हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, नार्थ राजस्थान और वेस्ट यूपी में कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें गिरने की उम्मीद है. ईस्ट यूपी और बिहार के अधिकांश शहरों में मॉनसून की चाल में जल्द बदलाव होता दिखाई नहीं दे रहा है.


यह भी पढ़ें-

देश का विश्वास किसके साथ? मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग आज


अविश्वास प्रस्ताव: 11 बजे शुरू होगी लोकसभा, नहीं होगा प्रश्नकाल और लंच, चर्चा के लिए सात घंटे तय


अविश्वास प्रस्ताव: 'टॉक आउट' के लिए सरकार तैयार, विपक्ष को उसी के दांव से चित करने का ये है प्लान

अविश्वास प्रस्ताव: ना बीजेपी ना कांग्रेस टीडीपी के ये सांसद करेंगे चर्चा की शुरुआत, मांगा ज्यादा समय

अविश्वास प्रस्ताव: बीजेपी को बोलने के लिए 3 घंटे 33 मिनट, कांग्रेस के हिस्से 38 मिनट