Weather Report Live Updates: दिल्ली-NCR में गिरते तापमान ने बढ़ाई ठंड, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से सबकुछ ठप

Weather Report Live Updates: कश्मीर घाटी में बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में पारा 11 डिग्री सेल्सियस है. कई जगह ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे ठिठुरन बरकरार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया है. मौसम से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 11 Jan 2021 03:01 PM
राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं, जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था, जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.
श्रीनगर में लगातार छह दिन की बर्फारी के बाद राहत मिली है. एक हफ्ते से बंद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी प्राकृतिक आपदा की श्रेणी शामिल कर ली गई है. उपराज्यपाल ने एसडीआरएफ एक्ट में बदलाव कर दिया है.
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है. उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बैकग्राउंड

Weather Report Live Updates:  कश्मीर घाटी में बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है. राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में पारा 11 डिग्री सेल्सियस है. कई जगह ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे ठिठुरन बरकरार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया है.


 


दिल्ली में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई.


 


इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती. श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई. कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली. मौसम विभाग की तरफ से कहा गया कि बर्फबारी का फिलहाल कोई पूर्वानुमान नहीं है और 14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद है. मौसम से जुड़ी अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


सीरम इंस्टीट्यूट का बड़ा करार, फिलीपींस सरकार को 3 करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई करेगी कंपनी


 


मध्यप्रदेश में ग्वालियर हिंदू महासभा ने खोली ‘गोडसे ज्ञानशाला’, युवाओं को पढ़ाएंगे गांधी के हत्यारे की विचारधारा

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.