नई दिल्ली: दिल्ली- एनसीआर के साथ साथ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर देखने को मिला. अधिकतम तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. अगले तीन दिनों तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 को बारिश के साथ राहत मिल सकती है .


मौसम विभाग वैज्ञानिक आर के चिनमणि ने कहा, ''दिल्ली कि बात करें तो शनिवार को पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया है, आज भी यही रहेगा. तीन दिन हीट वेव रहेगा 29 को राहत मिलेगी. राजस्थान में 45-46, इलाहाबाद और आगरा 45-46, हरियाणा में भी इतना ही चल रहा है. रायपुर और बिहार भी हिट होगा. 1 से 5 जून के बीच मानसून आयेगा.''


दिल्ली में सात दिनों के मौसम का पुर्वानुमान


सात दिनों के मौसम पुर्वानुमान में दिल्ली में 25 मई, 26 मई और 27 मई को हीट वेव दिखाया गया है. 28 मई को हल्के बादल छाए रहेंगे. 29 मई और 30 मई को धूल भरी आंधी आएगी. 31 मई को बारिश हो सकती है. 26 मई और 27 मई को अधिकत तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.


पूर्वी यूपी में 27 मई को कहीं-कहीं हो सकती है बारिश


उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच कई हिस्से लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि गर्मी से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है और अगले दो तीन दिन तक भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि वाराणसी, फैजाबाद और लखनऊ मंडलों में दिन का तापमान काफी बढ़ गया. इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, बरेली और मेरठ मंडलों में यह सामान्य से अधिक रह. सेबसे अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस तापमान इलाहाबाद में दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में कई हिस्सों में लू चलना जारी रहेगी. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 27 मई को कहीं कहीं बारिश हो सकती है.


दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर फिर सील करने के आदेश, जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छूट