Weather Update India: उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार से मौसम करवट लेगा. अगले 2 दिन जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि इन क्षेत्रों में बारिश की वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है. तापमान को लेकर भी अहम जानकारी सामने आई है. उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान 3 से 6 डिग्री तक सामान्य से बढ़ा सकता है.


मौसम विभाग ने बताया गया है कि दक्षिणी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले 3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है. जबकि गुजरात में अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं देखी जा सकती है. हालांकि, उसके बाद तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा. महाराष्ट्र में भी अगले 2 से 3 दिनों में तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है.


नॉर्थ ईस्ट में कैसे रहेगा मौसम?


पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी मौसम बदलेगा. 26 से 28 जनवरी तक इन राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है.


उत्तराखंड में रविवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है. इस वजह ले राज्‍य के चार जिलों में हल्की वर्षा व हिमपात के आसार बन रहे हैं. कुमाऊं में ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ है. वहीं, दून समेत आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है. 


दिल्ली-NCR में बढ़ेगी गर्मी


मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में रविवार सुबह सात बजे न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहा जो सामान्य से 8 डिग्री अधिक है. अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. माना जा रहा है कि इस बार दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ेगी. 20 फरवरी को 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस रहा. पिछले दो से तीन दिन के दौरान तापमान में आंशिक गिरावट देखने को मिली, लेकिन आज से इसमें फिर इजाफा होने के आसार हैं. 


ये भी पढ़ें- क्या महाराष्ट्र के मुसलमान शरद पवार, उद्धव ठाकरे, फडणवीस-शिंदे जैसे नहीं हो सकते? ठाणे में बोले ओवैसी