Weather Today: मानसून के दस्तक देने के बाद से बारिश का दौर जारी है. असम, गुजरात सहित देशभर के कई राज्यों में बारिश आफत बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में भी बारिश का सितम जारी रहेगा. राजधानी दिल्ली में सोमवार 3 जुलाई को बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा हरियाणा के नारनौ और आसपास के इलाकों में अगले 2 घंटों के दौरान गरज के साथ हल्की बारिश होगी.


यूपी में भी मानसून आने के बाद से लगातार बारिश हो रही है. IMD के मुताबिक राज्य में 4 और 5 जुलाई को एक बार फिर झमाझम बारिश होने के आसार हैं. उत्तराखंड में भी नदियों का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के कई इलाकों में सोमवार 3 जुलाई को बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है. कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है. कई मुख्य मार्ग समेत कुल 126 रास्ते बंद हैं. चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो गई है.



बिहार के 12 जिलों में बारिश की चेतावनी
बिहार में पिछले 4-5 दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में सोमवार 3 जुलाई को कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश का आसार है. आईएमडी ने 12 जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. मध्य प्रदेश में भी पिछले एक दो दिनों से बारिश हो रही है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो राज्य में मानसून अभी पूरी तरह से सक्रिय नहीं है. जिसकी वजह से हल्की हल्की बारिश हो रही है.


अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल-माहे के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. 


यहां नौ डिग्री तक बढ़ा तापमान
उधर झारखंड में बारिश न होने की वजह से तापमान बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी रांची का तापमान बीते चार दिनों में नौ डिग्री तक बढ़ गया. दूसरे जिले में भी तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. राज्य में बारिश न होने की वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.



ये भी पढ़ें-


महाराष्ट्र में जूनियर पवार ने 90 मिनट में पलट दिया पूरा पावर गेम, बागियों को मिला मंत्रिपद