Weather Forecast India: होली के बाद अब देश भर के मौसम (India Weather) में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में लोगों को दोपहर के वक्त अभी से चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, दक्षिणी राज्यों और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को कुछ समय के लिए गर्मी से राहत मिल सकती है. अगले 72 घंटों में देश के कई हिस्सों का मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है. 


बता दें कि, हिमालयी क्षेत्रों में 12 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर देखने को मिल सकता है तो दक्षिणी राज्यों में 15 से 17 मार्च तक बारिश होने की उम्मीद है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडु और केरल में तेज गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. 


राजधानी दिल्ली का मौसम 


दिल्ली की बात करें तो रविवार (12 मार्च) को जाफरपुर में 17.2 डिग्री, आनंद विहार में 17.7 डिग्री, ओखला फेस टू में 16.6 डिग्री, पालम में 19.2, द्वारका में 18 डिग्री दर्ज किया गया है. अभी तक तापमान (Delhi Temperature) में गिरावट के कोई संकेत नहीं मिले हैं. रविवार (12 मार्च) को दिन अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. यानि शनिवार की तुलना में रविवार को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, मौसम विभाग (IMD) ने अगामी कुछ दिनों के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना भी जताई है. 


हरियाणा-पंजाब में करवट ले रहा मौसम


हरियाणा और पंजाब में मौसम बार-बार करवट ले रहा है. मौसम विभाग ने आज मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. वहीं, अगले दो-तीन दिन तक पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे सकता है. इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी की भी उम्मीद है.  मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण बार-बार मौसम में बदलाव हो रहा है. 


यूपी में अभी से बुरा हाल 


उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अभी से गर्मी से बुरा हाल है. राज्य में अप्रैल-मई जैसी गर्मी पड़ने लगी है. लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. ज्यादातर जिलों में जिलों में तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो हफ्ते के अंदर ही तापमान 40 डिग्री के पार जा सकता है. 


ये भी पढ़ें: 


राष्ट्रीय बोर्ड से पर्यटन क्षेत्र का होगा कायाकल्प, तीसरी बड़ी टूरिज्म इकोनॉमी बन हासिल होगा विकसित भारत का लक्ष्य