Weather Forecast India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले हफ्ते के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. आईएमडी (IMD) के मुताबिक, अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है. उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत में अगले दो से तीन दिनों में कोई खास बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है. 


बिहार, यूपी, केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, आध्र प्रदेश और तमाम राज्यों में इस वक्त गर्मी का पारा चरम पर है. लोग चिलचिलाती गर्मी से परेशान हैं. कई राज्यों में पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. इस बीच अब पूर्वी भारत की बात करें तो अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. हालांकि, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव से लोग परेशान हो सकते हैं. वहीं, उत्तर पश्चिमी भारत के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.


इन राज्यों में बारिश की संभावना 


पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज/बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी और पंजाब में बिजली गिरने के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत में अगले 3 दिनों के दौरान बिजली, तेज हवाओं के साथ हल्की से तेज बारिश होने की उम्मीद है. अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. 


इन राज्यों में ओलावृष्टि का अनुमान 


मध्य भारत की बात करें तो अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी बारिश हो सकती है. 22 अप्रैल को छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि का भी अनुमान जताया गया है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और ओडिशा में 22 से 24 अप्रैल तक बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है. वहीं, दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में तेज हवाओं के साथ हल्की से छिटपुट बारिश होने की संभावना है. 



ये भी पढ़ें: 


HR से नाराज Air India के पायलट, भेजा लीगल नोटिस, बोले- सेवा की शर्ते 'अवैध'