IMD Weather Forecast: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में मानसून ने फिर से करवट बदली है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश से राहत मिलने के बाद गुरुवार (5 सितंबर 2024) को मुंबई में फिर से बारिश हुई, जिससे बाद आईएमडी ने शहर में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार (6 सितंबर 2024) तक मुंबई और ठाणे में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुरुवार को हुई बारिश से शहर के निचले इलाकों और कई रिहायशी इलाकों में हल्का जलभराव देखने को मिला.


महाराष्ट्र-गुजरात में भारी बारिश के आसार


मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र कुछ हिस्से, पूर्वी राजस्थान और उत्तराखंड में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद इन क्षेत्रों में बारिश में कमी आएगी. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा असम-मेघालय में 7 सितंबर और ओडिशा में 8 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.


दिल्ली-राजस्थान में बारिश के आसार


मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और दिन में कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. इसके अलावा दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में 8 सितंबर को हल्की बारिश और फिर उसके बाद दो दिनों तक आकाश साफ रहने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शुक्रवार को एक्यूआई 60 के आसपास रह सकता है. बीते 24 घंटों में राजस्थान के जोधपुर-बाड़मेर सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई. शुक्रवार को भरतपुर, जयपुर, वाईमाधोपुर, करौली, भीलवाड़ा, टोंक, जोधपुर और बाड़मेर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


अगले सप्ताह के दौरान यहां बारिश के आसार


आईएमडी के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है. दिल्ली के लिए 10 दिवसीय मौसम पूर्वानुमान की बात करें तो शहर में 14 सितंबर तक बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कहीं-कहीं बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे.


ये भी पढ़ें : लंदन में भारतीय दूतावास पर हमले को लेकर NIA का बड़ा एक्शन, दायर की चार्जशीट, ब्रिटिश नागरिक को बनाया आरोपी