भारी बारिश और बाढ़ के चलते भारत के कई राज्यों में तबाही जारी है. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है. आंध्र में मदद के लिए नेवी को बुलाया गया है. NDRF ने आंध्र में पिछले 24 घंटे में 5000 जबकि तेलंगाना में 2000 लोगों को रेस्क्यू किया है. हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को बारिश के कारण नेशनल हाईवे- 5 और 707 समेत कुल 78 सड़क बंद कर दी गईं. गुजरात में भी मंगलवार को कई जिलों में भीषण बारिश हुई. मौसम विभाग ने गुजरात के कई जिलों में इस हफ्ते भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. 


तेलंगाना और आंध्र में बाढ़ से तबाही


तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मंगलवार को बारिश से राहत रही. ऐसे में राज्य सरकारों ने प्रभावित इलाकों में राहत कार्य शुरू कर दिए हैं. तेलंगाना में अब तक 16 और आंध्र प्रदेश में 17 लोगों की मौत हुई है. लगातार बारिश और बाढ़ के चलते कई सड़कें बह गईं. इसके अलावा कई हजार एकड़ फसल भी तबाह हो गई. 


- आंध्र प्रदेश में मदद के लिए नेवी को बुलाया गया है. लोगों को रोजाना की जरूरत के सामानों के लिए भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. प्रशासन ने प्रभावित इलाकों में ड्रोन से लोगों को राहत साम्रगी पहुंचाई. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने अपने-अपने क्षेत्रों में बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया. सीएम रेड्डी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद महबूबाबाद जिला कलेक्टरेट में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और राज्य भर के अधिकारियों से रिपोर्ट तैयार करने को कहा. 


- तेलंगाना सरकार ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. सीएम रेड्डी ने पीएम मोदी से बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने और राज्य में हुए नुकसान की भरपाई के लिए 5000 करोड़ की आर्थिक मदद देने की अपील की है. इसमें से 2000 करोड़ रुपये की तुरंत आर्थिक सहायता की भी मांग की है. 


गुजरात में भी भारी बारिश


- दक्षिण गुजरात के कुछ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश हुई और भारी बारिश के कारण मानसून सीजन के लिए राज्य की औसत वार्षिक वर्षा 116 प्रतिशत तक बढ़ गई है. IMD ने गुजरात के कई जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अगले एक हफ्ते में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.


हिमाचल में कई सड़कें बंद


हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को बारिश के कारण नेशनल हाईवे- 5 और 707 समेत कुल 78 सड़क बंद कर दी गईं. गुजरात में भी मंगलवार को कई जिलों में भीषण बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश हुई और 90 मिमी की रिकॉर्ड बारिश के साथ बालद्वारा राज्य का सबसे अधिक बारिश वाला स्थान रहा. इसके बाद भरारी में 74.2 मिमी , जोगिंदर नगर में 68 मिमी), बैजनाथ में 60 मिमी, अघर  में 55 मिमी, कांगड़ा में 54.5 मिमी, शिमला में 50.2 मिमी, करसोग  में 45.2 मिमी, नागरोटा सूरीयां में 41 मिमी बारिश हुई.


-  स्थानीय मौसम विभाग ने बुधवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर आंधी और आकाशीय बिजली को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि इस मानसून में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 153 लोगों की मौत हो गई है और राज्य को 1,271 करोड़ रुपये का क्षति हुई है. 


महाराष्ट्र: हिंगोली में 200 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया


- महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के हिंगोली जिले में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव होने के बाद 200 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया. करीब 90 अन्य को रेस्क्यू किया गया. जबकि नांदेड़ में दो लाख हेक्टेयर से अधिक खेती योग्य भूमि प्रभावित हुई. मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिलों में रविवार से भारी बारिश जारी है. बारिश की घटनाओं में अब तक कम से कम चार लोगों की मौत हो चुकी है.  


राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश


राजस्थान में भी पिछले 24 घंटे में उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में कई जगह भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में इस सप्ताह मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है. मौसम केंद्र ने बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों और पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई. इस दौरान उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई.