दिल्ली, यूपी, बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी और उमस का सितम जारी है. इन सबके बीच मौसम विभाग ने अच्छी खबर सुनाई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी. कई राज्यों में भीषण बारिश का भी अलर्ट है. ऐसे में माना जा रहा है कि तेज बारिश के बाद कई राज्यों में ठंड दस्तक दे सकती है. 
   
मौसम विभाग ने बताया, गोवा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 26 सितंबर को अलग अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है. गोवा, सिक्किम में बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि गुजरात और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


बिहार, असम से अरुणाचल तक ऑरेंज अलर्ट


इसके अलावा सौराष्ट्र,  बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी IMD ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मध्य भारत और उत्तरी भारत, झारखंड, ओडिशा में 26 सितंबर को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा. 


उधर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग अलग हिस्सों में मौसम विभाग ने 27 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई है. 


UP, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.


27 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से अत्याधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्तराखंड में 26 और 27 सितंबर को, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 सितंबर को और ईस्ट उत्तर प्रदेश में 26, 27 और 28 सितंबर को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.  

कब से पड़ेगी सर्दी?

जिन राज्यों में भारी से अत्याधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उन जगहों पर तेजी से तापमान में गिरावट आएगी. ऐसे में इन राज्यों में सर्दी की दस्तक देखने को मिल सकती है. हालांकि, यूपी-दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि, अलग अलग जगहों पर बारिश के चलते मौसम जरूर सुहावना होने की उम्मीद है.