IMD Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश से आम जनजीवन बेहाल है. कई राज्यों में तो भारी बारिश को लेकर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. महाराष्ट्र में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट तो कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं है. आईएमडी के अनुसार गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार हैं.


इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में 27 जुलाई 2024 को भारी बारिश की संभावना है. विदर्भ में 27 जुलाई और कोंकण, गोवा में 27 और 28 जुलाई 2024 को भारी बारिश के आसार हैं. तटीय और आंतरिक दक्षिण कर्नाटक में 27 जुलाई 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.


मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में 27 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि यहां 115.6 से 204.4 मिलीमीटर बारिस होने की संभावना है. उत्तराखंड में 27 से 29 जुलाई के दौरान भारी बारिश (115.6 से 204.4 मिलीमीटर) होने के आसार हैं.


यूपी में कल कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग ने 27 जुलाई को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मुसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार शनिवार को यूपी के बांदा, चित्रकुट, प्रयागराज, सोनभद्र, नोएडा, गाजियाबाद, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, सहारनपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है.


ओडिशा में बन सकते हैं बाढ़ जैसे हालात


मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक इसे लेकर आईएमडी ने मछुआरों को 27 जुलाई तक ओडिशा तट के आसपास समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी है. राज्य के 13 जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा है क्योंकि उत्तरी ओडिशा में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है.


उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) के कुछ हिस्सों और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के यानम में 27 और 28 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने का अनुमान है.


मुंबई-पुणे में बारिश ने मचाई काफी तबाही


मुंबई और पुणे में भारी बारिश से लोग काफी परेशान हैं. राज्य के कई रिहायशी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक पुणे में बाढ़ से चार लोगों की मौत भी हो चुकी है. इसके अलावा मुंबई और पुणे में बारिश ने काफी तबाही मचाई है. भारी बारिश को लेकर यहां कई कई उड़ानों को रद्द तो कई के रूट डायवर्ट करने पड़े.


ये भी पढ़ें : Karnataka News: कर्नाटक सरकार ने बदला रामनगर का नाम, एचडी कुमारस्वामी ने दी बड़ी धमकी, जानें क्या कहा