नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली में आज सुबह तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिसम्बर में दर्ज किया गया यह तीसरा सबसे कम तापमान है. इससे पहले 19 दिसम्बर को तापमान 5.2 डिग्री और उसके बाद 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा भी भीषण ठंड की चपेट में है.


दिल्ली में हल्के कोहरे से शहर में दृश्यता कम हो गई और इससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं. कल शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 364 रहा, जो कि ‘‘बेहद खराब’’ की श्रेणी में आता है. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिन में आसमान के अधिकतर साफ रहने और अधिकतम तापमान लगभग 14.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


पंजाब, हरियाणा में घना कोहरा, पारा लुढ़का


पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड जारी है. कम दृश्यता के कारण सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ है, जो कुछ स्थानों पर 100 मीटर से भी कम हो गया है. सामान्य से नौ से 11 डिग्री नीचे अधिकतम तापमान वाले क्षेत्र में कोहरा जारी है. चंडीगढ़ में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


श्रीनगर में मौसम की सबसे ठंडी रात


कश्मीर में भीषण ठंड की स्थिति है जबकि श्रीनगर में मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर और लद्दाख में मंगलवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिन्दु से कई डिग्री कम रहा. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात रही और वहां न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इससे शहर के अनेक स्थानों में पानी आपूर्ति की पाइप जम गईं.


शहर में इससे पहले आठ दिसंबर को इतना ही न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिजॉर्ट में पिछली रात तापमान शून्य से नीचे 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इससे पहले की रात न्यूनतम तापमान शून्य से 8.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. मौसम विभाग ने अगले सप्ताह मौसम शुष्क रहने का अनुमान व्यक्त किया है. वर्तमान में कश्मीर 'चिल्लाई-कलां' की चपेट में है. यह 40 दिनों की सबसे कठोर सर्दियों की अवधि है जब बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक और अधिकतम बर्फबारी होती है और तापमान में काफी गिरावट आती है. 'चिल्लाई-कलां' 21 दिसंबर से शुरू हो कर 31 जनवरी तक चलेगा लेकिन उसके बाद भी कश्मीर में शीत लहर जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें-

नागरिकता विवाद: अमित शाह ने दिया हर सवाल का जवाब, कहा- NPR में नाम नहीं होने पर भी नहीं जाएगी नागरिकता

PICTURES: क्रिसमस के जश्न में डूबी दुनिया, खूबसूरत सजावट और रोशनी से जगमगाए चर्च

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा- लाइव पेट्रोल बम हैं राहुल और प्रियंका गांधी

बीजेपी विधायक ने कहा- एक घंटे में हो सकता है CAA और NRC का विरोध करने वालों का 'सफाया'