Weather Update: गुजरात में बिपरजॉय तूफान ने जमकर तबाही मचाई. अब इस तूफान का असर राजस्थान, असम के साथ-साथ अन्य राज्यों में दिखाई दे रहा है. राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं वहीं असम में तीन जिले बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं. राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश के मौसम में बारिश के बाद लोगों को राहत मिली है, लेकिन इसके बावजूद भी कुछ राज्यों में गर्मी का सिलसिला जारी है.


मौसम विज्ञान ने अपडेट जारी करते हुए बताया कि दक्षिणी-पश्चिमी मानसून के अगले दो दिनों में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. इसका मतलब यह है कि अगले दो दिनों में इन राज्यों को गर्मी से राहत मिल सकती हैं. दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया है. यहां रविवार को अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के सामान्य से एक डिग्री अधिक है. आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है. 


असम और राजस्थान में ऐसे हैं हालात


बारिश के बाद पूर्व से पश्चिम तक कोहराम मचा हुआ है. असम में ब्रह्मपुत्र नदी का कहर जारी है. असम में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है और अगले 5 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इस कारण राज्य के तीन जिले बाढ़ में डूब चुके हैं. इतना ही नहीं 25 गांव बाढ़ के पानी के नीचे हैं और पूरे असम में 215.57 हेक्टेयर क्षेत्र फसल बर्बाद हो गई है. इतना ही नहीं राज्य के 10 जिलों में 37,535 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. वहीं राजस्थान में भी बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. राजस्थान के जालोर, सिरोही और बाड़मेर जिलों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से हुई भारी बारिश के कारण लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. एसडीआरएफ टीम ने 59 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. 


इन राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप


कुछ राज्य ऐसे भी है जिन्हें भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. बलिया में तो गर्मी के साथ मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. बीते कुछ दिनों में हुई 57 मौतों ने पूरे जिले को दहला दिया है. यूपी, बिहार में हीट वेव से हाहाकार मचा हुआ है. दोनों राज्यों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इतना ही नहीं हीटवेव और भीषण गर्मी की वजह से बिहार के नवादा में 24 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद 24 जून तक सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. यहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है. बिहार में अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी की चेतावनी है, जिसके बाद राहत मिलने की संभावना है. इसके साथ ही सोमवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज बारिश का अनुमान है. 


यह भी पढ़ें:-


अब फिर वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, मेरठ-मुजफ्फरनगर रेलवे ट्रैक पर हमला, शीशों पर निशान