नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा जारी रहने की संभावना है. साथ ही पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर 24 से 48 घंटों तक शीतलहर की स्थिति बने रहने का अनुमान है. जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है. हिमाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी शुरू होने के आसार हैं. इन पर्वतीय राज्यों में 3 फरवरी से बारिश और बर्फबारी की तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है.


3 फरवरी से पंजाब और हरियाणा के भी कुछ हिस्सों में छिटपुट जगहों पर बारिश हो सकती है. 4 फरवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में इस बारिश के दौरान 4 और 5 फरवरी को एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि की भी आशंका है.


यूपी में कड़ाके की ठंड जारी
उत्तर प्रदेश में पिछले करीब एक पखवाड़े से जारी सर्दी के सितम के बीच आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है जबकि चार फरवरी को पूरे राज्य में कई स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है.


अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. आगामी तीन फरवरी को राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर जबकि चार फरवरी को पूरे प्रदेश में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. बीते दिन प्रदेश के कानपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज , मेरठ, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा आगरा मंडलों में रात का तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया.


ओडिशा में पांच फरवरी तक शीतलहर की चेतावनी
मौसम विभाग ने आने वाले तीन से चार दिनों के लिए ओडिशा के कुछ जिलों में जबरदस्त शीतलहर चलने को लेकर चेतावनी जारी की है. इसके चलते राज्य सरकार ने जिलों के प्रशासन को लोगों की सहायता के मद्देनजर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. आईएमडी ने कहा कि ओडिशा में निचले स्तर पर जारी उत्तर-पश्चिमी शुष्क एवं सर्द हवाओं के प्रभाव के कारण पांच फरवरी तक कई जिलों में जबरदस्त शीतलहर की संभावना है.


विभाग ने पांच फरवरी तक रात का न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस गिरने का भी अनुमान जताया है. साथ ही निश्चित जिलों के लिए ऑरेंज और येलो चेतावनी जारी की है. राज्य जबरदस्त ठंड की चपेट में है और नौ स्थानों पर रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ें-
संयुक्त किसान मोर्चा का एलान, 6 फरवरी को देशभर में करेंगे चक्का जाम

बजट में गोवा को 300 करोड़ का आवंटन, सीएम प्रमोद सावंत ने पीएम मोदी और वित्त मंत्री का शुक्रिया अदा किया