नई दिल्ली: उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप झेल रहे लोगों को फिलहाल राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में मानसून की पहली बारिश के लिए एक और सप्ताह इंतजार करना होगा. आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में दस्तक दे देता है. पिछले साल मानसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक पूरे देश में पहुंच गया था.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार, मध्य दिल्ली में इस मानसून के मौसम में अब तक केवल 8.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो देश में दूसरा सबसे अधिक बारिश की कमी वाला जिला है. भारत में एक जून से 30 सितंबर तक आधिकारिक तौर पर मानसून का मौसम माना जाता है. मध्य दिल्ली में एक जून के बाद से सामान्य 55.2 मिमी के मुकाबले केवल 8.5 मिमी बारिश हुई है, जिसमें 85 प्रतिशत की कमी है.


राष्ट्रीय राजधानी में-



  • पूर्वी दिल्ली में सामान्य 55.2 मिमी के मुकाबले 19.2 मिमी बारिश हुई है, जो 65 प्रतिशत कम है.

  • उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 20.7 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 63 प्रतिशत कम है.

  • दक्षिणी दिल्ली में सामान्य से 60 प्रतिशत कम 22.2 मिमी बारिश हुई है.

  • दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और नई दिल्ली में अब तक क्रमश: 29.6 मिमी और 27.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य बारिश से 52 प्रतिशत कम है.

  • उत्तरी दिल्ली में 37.7 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 34 प्रतिशत कम है और

  • उत्तर पश्चिमी दिल्ली में 29.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो औसत से 30 प्रतिशत कम है.

  • केवल पश्चिमी दिल्ली में अब तक सामान्य बारिश हुई है, जहां 55.5 मिमी के औसत के मुकाबले 53.5 मिमी बारिश हुई है.


किश्तवाड़ में 93 प्रतिशत कम हुई बारिश


देश में सबसे ज्यादा बारिश की कमी वाला जिला जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला है. वहां, सामान्य 70.6 मिमी के मुकाबले 5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो 93 प्रतिशत कम है.


अन्य राज्यों का मौसम पूर्वानुमान


बिहार, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. शेष पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.


मराठवाड़ा, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात और उत्तराखंड में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क, गर्म और आर्द्र रहेगा.


यह भी पढ़ें-


जम्मू एयरबेस हमले में चीन कनेक्शन, हाल ही में ड्रैगन ने पाकिस्तान को दिए थे ड्रोन | बड़ा खुलासा


रविशंकर प्रसाद और शशि थरूर का अकाउंट क्यों रहा बंद? संसदीय समिति ने Twitter से 2 दिनों के भीतर मांगा जवाब