Weather News: देश के कई राज्यों में मौसम (Weather) में परिवर्तन देखने को मिला है और लगातार भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मध्य भाग पर एक कम दवाब का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है. मध्य प्रदेश और उसके पास वाले राज्यों में निम्न दवाब वाला क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते अगले कुछ दिनों तक दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है.


मध्य प्रदेश में बने कम दवाब वाले क्षेत्र की वजह से अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में भी भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों की अगर बात करें तो 15 सितंबर यानी आज उत्तर और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है.


राजस्थान और गुजरात में तेज बारिश


राजस्थान के पूर्वी हिस्से और गुजरात के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. राजस्थान में 15 और 16 सितंबर तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के सक्रिया होने और हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर के जिलों में एक या दो जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.


पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम विभाग की ताजा अपडेट के मुताबिक, 15 से 17 सितंबर के दौरान देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बंगाल और अरब समूहों में बादलों का झुंड उपस्थित है. महाराष्ट्र से गोवा के तटों तक ऑफ शोर मॉनसून ट्रफ रेखा मौजूद है और उसका असर भी देखने को मिलेगा.


देश के बाकी राज्यों का हाल


इसी तरह मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार (Bihar), उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. यूपी (Uttar Pradesh) के कई जिलों में अगले 48 घंटों यानी दो दिनों तक सामान्य से तेज बारिश (Heavy Rain)  होने का पूर्वानुमान लगाया गया है.


ये भी पढ़ें: MP Weather Update: मध्य प्रदेश के दो संभागों में ऑरेंज अलर्ट जारी, इन जिलों में भी हो सकती है भारी बारिश


ये भी पढ़ें: Gujarat Weather Update: गुजरात में आज कई इलाकों में बारिश की आशंका, अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल