दिल्ली-मुंबई में आज भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने पिछले 2 दिनों से मुंबई में जारी बारिश के बाद आज के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है. मुंबई के और कोंकण के अलग-अलग हिस्से में जोरदार बारिश होने की संभावना है. वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को बारिश होने से लोगों को उमस से कुछ राहत मिली. इस दौरान, पूर्वी, दक्षिणी और मध्य जिलों के कुछ हिस्सों में थोड़ी देर के लिए जोरदार बारिश हुई. मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था.


मौसम विभाग ने परामर्श में कहा था कि बारिश के कारण निचले इलाकों, सड़कों पर जलजमाव हो सकता है और इससे यातायात पर असर पड़ेगा. बिजली आपूर्ति पर भी असर पड़ने का अंदेशा व्यक्त किया गया था. मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार शाम से गुरुवार तक मॉनसून का प्रवाह दिल्ली-एनसीआर के पास बना रहेगा. उन्होंने कहा कि इस दौरान अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम की हवाएं और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरपूर्वी राजस्थान में पहुंचेंगी. उन्होंने कहा कि हवा की इस प्रणाली के कारण इन स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी.


देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून हावी
मॉनसून का उग्र प्रदर्शन केरल और तटीय कर्नाटक में दिखा जा सकता है. यहां मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में पर मॉनसून व्यापक रूप हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के आसार हैं. बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण गोवा और दक्षिणी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप में भी कहीं-कहीं मध्यम से तेज़ बारिश होने की संभावना है. दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम संभव है.


ये भी पढ़ें-
Lockdown: महाराष्ट्र में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ाया गया, खुलेंगे मॉल और मार्केट कॉम्पलेक्स
राज्यपाल ने 14 अगस्त से राजस्थान विधानसभा का सत्र बुलाए जाने की अनुमति दी