Jammu Kashmir Weather Update: मौसम विभाग ने शुक्रवार की शाम से तीन दिन तक बारिश होने की संभावना जताई है, जिसमें मुख्य मौसम गतिविधि रविवार को मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी और कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम बर्फबारी के रूप में हो सकती है. मौसम विज्ञान कश्मीर के डायरेक्टर सोनम लोटस ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 4 से 6 दिसंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है. जिसके दौरान कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और हल्की हिमपात होने की संभावना है .


वहीं कुपवाड़ा, बारामूला, बांदीपोरा, शोपियां और गांदरबल जिलों के ऊंचे इलाकों में इस दौरान 6 से 9 इंच बर्फ गिर सकती है. IMD के अनुसार आने वाले खराब मौसम के संभावित प्रभावों के रूप में, "जोजिला, सिंथान टॉप, राजदान टॉप, मुगल रोड जैसे पासों पर बर्फ और ठंड के तापमान के कारण 5 दिसंबर को हवाई और सतही यातायात में अस्थायी व्यवधान होने की संभावना थी".


मौसम विभाग की एक एडवाइजरी में कहा गया, "4 से 6 दिसंबर के दौरान जम्मू के मैदानी इलाकों में गेहूं और सरसों की फसलों में बगीचों की उचित छंटाई और सिंचाई और उर्वरक के आवेदन को रोक दिया गया है." इस बीच, पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया, श्रीनगर शहर सहित घाटी के कई मौसम केंद्रों में अब तक मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई.


न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज


मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, श्रीनगर में मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो सोमवार और मंगलवार के दौरान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था. इस सर्दी में जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 24 घंटे पहले शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था.


गुलमर्ग रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज


उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसॉर्ट में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मंगलवार और बुधवार की रात के दौरान प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट घाटी में सबसे गर्म स्थान रहा. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में मंगलवार और बुधवार की रात के दौरान पारा शून्य से नीचे 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. घाटी के प्रवेश द्वार शहर काजीगुंड में मंगलवार और बुधवार की रात के दौरान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कोकरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.


ये भी पढ़ें: 


Coronavirus Guidelines in UP: ओमिक्रोन की दहशत के बीच योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, जानें क्या हैं नए नियम


Omicron Variant: ओमिक्रोन के खतरे के बीच बढ़ने लगे कोरोना केस, स्वास्थ्य मंत्री की राज्यों के साथ बड़ी बैठक, एयरपोर्ट स्क्रीनिंग चर्चा


Xplained: अगर पंजाब विधानसभा चुनाव में उतरे किसान नेता तो किस पार्टी को होगा फायदा और किसका नुकसान