दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दो दिनों के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि शहर में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. साथ ही कहा है कि बुधवार शाम को भारी बारिश के एक-दो झोके आ सकते हैं. मौसम ब्यूरो ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश से सड़कों पर पानी भरने, निचले इलाकों में जलभराव जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके कारण पानी और बिजली जैसी सेवाओं में व्यवधान आ सकता है और यातायात भी बाधित हो सकता है.


दिल्ली स्थित क्षेत्रीय मौसम अनुमान केंद्र के अनुसार, "29 जुलाई से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश (65 मिमी से अधिक) के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है."


मानसून की निम्न दबाव की रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है


आईएमडी के क्षेत्रीय अनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "वर्तमान में मानसून की निम्न दबाव की रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है. 28 जुलाई की शाम से यह दक्षिण की ओर खिसक जाएगी और 28 जुलाई से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर के बहुत करीब से गुजरेगी." उन्होंने कहा कि मंगलवार और बुधवार की रात को अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान तक पहुंचेंगी.


कुलदीप श्रीवास्तव ने आगे कहा, "लिहाजा इनके प्रभाव के चलते इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी होगी." आईएमडी के अनुसार, सफदरजंग वेधशाला ने जुलाई में शहर में 226.8 मिमी बारिश दर्ज की है.


मुंबई में आज बारिश को लेकर यलो अलर्ट


मौसम विभाग ने अगले 5 दिन कोंकण में जोरदार बारिश की संभावना जताई है. मुंबई, ठाणे, पालघर में अच्छी बारिश की संभावना है. मुम्बई में येलो अलर्ट जारी हुआ आज जोरदार बारिश होने की संभावना है. मंगलवार को भी मुंबई में भारी बारिश हुई.


देश- आज का मौसम पूर्वानुमान
मौसम अनुमान केंद्र के अनुसार उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं. उत्तराखंड, कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है.


इन स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है
झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, आंतरिक महाराष्ट्र, तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और दक्षिणी गुजरात में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है. दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने का अनुमान है.


आज दोपहर तक अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे राफेल लड़ाकू विमान, आसपास के इलाके में धारा 144 लागू

जम्मू: राजौरी के नौशेरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, सेना ने मार गिराए दो आतंकी