IMD Weather Update: दिल्ली, यूपी, राजस्थान, तमिलनाडु समेत देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश जारी है. राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कई हिस्सों में बादल छाए रहे तो कई हिस्सों में बारिश भी हुई. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की बात करें तो यहां के कई इलाकों में बारिश ने तबाही मचाई हुई है. भूस्खलन के कारण नुकसान भी देखने को मिल रहा है.


भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो मध्य प्रदेश, झारखंड, वेस्ट राजस्थान, पंजाब और उत्तराखंड में भारी बारिश दर्ज की गई है. मौसम के लिहाज से अन्य राज्यों की बात करें तो पूरे उत्तरी प्रायद्वीप, पूर्वी भारत और उत्तर भारत में हरियाणा को छोड़कर अन्य राज्यों में भी भारी बारिश दर्ज की गई. उत्तर पूर्वी भारत के असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा दर्ज की गई. यहां पर मौसम विभाग ने कई शहरों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है.


अगले दो दिनों तक इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी


मौसम विभाग के अनुसार गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में 23 और 26 अगस्त के दौरान भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है. ठीक उसी प्रकार मध्य भारत और गांगेय पश्चिम बंगाल में 23 से 25 अगस्त के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. त्रिपुरा, मिजोरम, असम तथा मेघालय में 24 से 26 अगस्त के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है.


गुजरात में होगी बहुत भारी बारिश 


गुजरात राज्य को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि आज (24 अगस्त) यहां पर अत्यंत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. वहीं देश के पूरे मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की गई है.


इन शहरों में भरा पानी


पूर्वी मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा और सिवनी के कई इलाकों में 17 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. वहीं उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में 15 सेंटीमीटर, पंजाब में 12 सेंटीमीटर, पश्चिमी राजस्थान में 12 सेंटीमीटर, झारखंड में 13 और पश्चिम मध्य प्रदेश में 12 सेंटीमीटर की बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि आने वाली कुछ दिनों तक इन जगहों पर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 


65 हजार लोग राहत शिविरों में पहुंचे


त्रिपुरा में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के चलते कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लापता भी हो गए हैं. 65 हजार से ज्यादा लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले रखी है, क्योंकि उनके घर भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गए हैं.


यह भी पढ़ें- 'व्लादिमीर पुतिन तो नरेंद्र मोदी का भी...', इंडियन PM के 'बेस्ट फ्रेंड' पर जेलेंस्की का बड़ा दावा, जानें- और क्या बोले