Heatwave Latest News: देश में खासकर उत्तर भारत में भीषण गर्मी और हीटवेव का प्रकोप जारी है. तपती धूप में लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है. इन सबके बीच गर्मी की वजह से देश में 60 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. इसमें से 32 मौत की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 28 लोगों की मौत की पुष्टि अभी नहीं हुई है.


वहीं दूसरी तरफ राजस्थान में स्थिति सबसे गंभीर है. जैसलमेर के रेगिस्तानी एरिया में भार-पाकिस्तान बॉर्डर पर ड्यूटी कर रहे बीएसएफ के एक जवान की सोमवार (27 मई 2024) को हीटवेव से मौत हो गई. इस जवान का नाम अजय कुमार था. जैसलमेर में कुछ जगहों पर पारा 55 डिग्री तक पहुंच गया है. बीएसएफ के डीआईजी योगेंद्र यादव ने बताया कि रेगिस्तान वाले एरिया में तापमान अधिक होने की वजह से ड्यूटी करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं.


श्रीनगर में टूटा रिकॉर्ड


इन सबके बीच बर्फबारी के लिए मशहूर श्रीनगर में भी इस बार गर्मी लोगों को सता रही है. यहां सोमवार (27 मई 2024) को गर्मी ने 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां सोमवार को 1968 के बाद पहली बार पारा 33 डिग्री पार पहुंच गया. इससे पहले 1968 में श्रीनगर का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था. अभी आगे भी गर्मी रहने के आसार हैं.



अस्पतालों में अचानक बढ़ने लगे मरीज


गर्मी और हीटवेव की वजह से अस्पतालों में अचानक मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है. रोज ओपीडी में बुखार और हीट स्ट्रोक के दोगुने मरीज पहुंच रहे हैं. इनमें भी सबसे ज्यादा मरीज हीट स्ट्रोक के आ रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी से बढ़ने वाले मरीजों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. यहां के 26 अस्पतालों में दो-दो बेड आरक्षित रखने के निर्देश दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें


Hot Cities of India: हाय रे गर्मी... फलोदी में पारा 49.4 तो झांसी में भी जीना बेहाल; देश के इन 10 शहरों में आसमान से बरसी आग