IMD Alert for Rain and Cyclone :  सितंबर में मौसम के बदलने का सिलसिला जारी है. 3-4 दिनों की गर्मी के बाद एक बार फिर बारिश की बूंदें बरसने को तैयार है. मौसम विभाग की मानें तो देश के कई राज्यों में एक बार फिर चक्रवात की एंट्री हो रही है. इसे लेकर विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.


मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के बाद कुछ और राज्यों के लिए भी साइक्लोन यानी चक्रवात का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि इस चक्रवात की वजह से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड समेत कई और राज्यों में बारिश हो सकती है. आइए जानते हैं आखिर आईएमडी ने किन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है.


इस वजह से आ रहा साइक्लोन


भारतीय मौसम विभाग (IMD)  का कहना है कि पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों पर जो लो प्रेशर एरिया बना हुआ था, वह अब पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा है, लेकिन इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में अब भी कायम है. यह ट्रफ उत्तरी कोंकण से दक्षिणी बांग्लादेश तक फैली हुई है.


दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार (26 सितंबर 2024) को दिल्ली-एनसीआर के शहरों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का भी पूर्वानुमान है. गुरुवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आईएमडी का कहना है कि साइक्लोन का असर दिल्ली में भी दिख सकता है और सितंबर अंत तक ऐसा ही मौसम रह सकता है. इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में भी हल्की बारिश हो सकती है.


यूपी और बिहार में भी बारिश के आसार


मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात का असर यूपी और बिहार में भी दिखेगा. यहां अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी. कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है.


महाराष्ट्र और गुजरात में जमकर बरसेंगे बादल


महाराष्ट्र की बात करें तो यहां मुंबई, पुणे समेत कई और शहरों में बारिश का अनुमान है. कई जिलों में तेज हवाएं भी बह सकती हैं. वहीं, गुजरात की बात करें तो गुजरात के अधिकतर इलाकों में इस साइक्लोन का असर देखने को मिल सकता है और अगले 3-4 दिन बारिश हो सकती है.


पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और सिक्किम के लिए बड़ा अलर्ट


मौसम विभाग का कहना है कि साइक्लोन के कारण पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 26 से लेकर 28 सितंबर तक अधिक भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, छत्तीसगढ़ में 26 से लेकर 29 तक जमकर बारिश होने का अनुमान है.


अन्य राज्यों में भी हो सकती है बारिश


आईएमडी का कहना है कि झारखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और ओडिशा में 26 से 30 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. इसके अलावा अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भी अगले 4-5 दिन झमाझम बारिश हो सकती है. वहीं, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज और कल के अलावा 1 अक्टूबर को बारिश का अनुमान है.


ये भी पढ़ें


Maharashtra Rains: PM नरेंद्र मोदी के दौरे से ठीक एक दिन पहले महाराष्ट्र पानी-पानी! ठाणे में 3 की मौत, जानें- बाकी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल