Mansoon Update: देश में किसान इस समय मानसून का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मानसून को लेकर अपडेट जारी कर दिया है. IMD के अनुसार, मानसून  3 जुलाई तक उत्तर-पश्चिम भारत फैल जाएगा. इस दौरान दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो सकती है. 


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम रविचंद्रन ने कहा, 'हमें उम्मीद है की जुलाई के पहले हफ्ते में मानसून अपनी रफ्तार पकड़ लेगा. 


बढ़ सकता है मानसून 


आईएमडी के अनुसार, आने वाले 3-4 दिन में मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश से आगे बढ़ सकता है. 


मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 27 जून से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में तेजी पकड़ेगा. इसके अलावा पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से 3 जुलाई के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य भारत के शेष हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में फैल सकता है. 


2 से 3 हफ्ते में हो सकती है अच्छी बारिश


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पूर्व सचिव और मौसम विज्ञानी एम राजीवन ने कहा, 'मानसून फिर से सक्रिय हो रहा है. जुलाई के पहले सप्ताह में मंसुओं आ जाएगा. हमे अगले 2-3 हफ्ते अच्छी बारिश की उम्मीद है. आईएमडी को अगले 3-4 दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है.


बारिश में देखी जा रही है कमी 


1 जून के बाद से 17% बारिश में कमी दर्ज की गई है. जबकि उत्तर पश्चिम भारत में बारिश में 61% की कमी देखी जा रही है. हालांकि, अगले पांच दिनों में कई दक्षिणी और पश्चिमी राज्यों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. 


ये भी पढ़ें: GST Council Meeting: प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान