Weather Update: देश में मौसम का रुख थोड़े-थोड़े दिनों में बदल रहा है. अभी नवंबर का पहला सप्ताह ही चल रहा है और बदलाव साफ देखने को मिल रहा है. चाहे वो पहाड़ी इलाके हों या मैदानी हर जगह मौसम अपना बदला रूप दिखा रहा है. एक तरफ पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो दक्षिण भारत में भारी बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है और मुश्किलें बढ़ा दी हैं.


पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में धीरे-धीरे तापमान में गिरावट ला दी है. इसकी वजह से ठंड का एहसास होने लगा है. कई इलाकों में तो सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और बिहार जैसे भारत के कई राज्यों में लोगों को हल्की सर्दी महसूस होने लगी है. अब पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ-साथ बारिश होने की संभावना भी व्यक्त की गई है.


पहाड़ी इलाकों में मौसम की तिहरी मार


पश्चिमी हिमालय के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में जहां फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है वहीं कई इलाकों में बारिश भी हो रही है. इससे इन इलाकों में तापमान में अचानक बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच मौसम विभाग की मानें तो आज से अगले कुछ दिनों तक यहां मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलेगा. यहां बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक देखने को मिलेगा. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में आज भी बारिश होने की संभावना है.


इन राज्यों में अगले हफ्ते गिरेगा तापमान


पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से उत्तर और मध्य भारत में 6-7 नवंबर से ठंड बढ़ेगी. इसके कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.


दक्षिण भारत में बारिश


इस बीच बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से तमिलनाडु और आसपास के राज्यों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने चेन्नई समेत कुछ जगहों पर आज भी भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक आज भी आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल पुडुचेरी, कराईकल समेत देश के कई हिस्सों उत्तर-पूर्वी मानसून की बारिश होने के आसार हैं. इसके साथ आज असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में भी बारिश का पूर्वानुमान है.


ये भी पढ़ें: Delhi-NCR Weather Updates: धुआं-धुआं हुआ दिल्ली, AQI 400 के पार, शनिवार से बदल सकता है मौसम का मिजाज