Weather Update In India: देशभर में ठंड बढ़ने लगी है. सुबह और शाम तापमान में गिरावट देखी जा रही है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के कारण आसपास के इलाकों में इसका असर देखने को मिल रहा है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बिगड़ने का भी अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. दिल्ली-एनसीआर में भी मौसम में हल्का बदलाव हुआ है. सुबह के समय पर यहां कोहरा देखने को मिल रहा है. 


तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, पंजाब, दक्षिण असम, मणिपुर, मिजोरम और तटीय कर्नाटक में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में हल्की बारिश के कारण तापमान में और गिरावट आएगी. 


राजधानी दिल्ली में बढ़ने लगी ठंड 


दिल्ली-एनसीआर में मौसम पहले से ज्यादा सर्द हो गया है. सुबह और शाम के वक्त कोहरा देखने को मिल रहा है. अब राजधानी में प्रदूषण की मात्रा में भी कमी आई है. इसके कारण 9 नवंबर से अब प्राइमरी स्कूल भी खोल दिए जाएंगे. दिल्ली में ट्रकों के एंट्री से भी रोक हटा दी गई है. वर्क फ्रॉम होम भी खत्म कर दिया गया है. क्योंकि ठंड बढ़ने से अब मौसम में थोड़ा सुधार नजर आ रहा है. 


इन राज्यों में कैसा है मौसम का मिजाज


उत्तर प्रदेश में भी सुबह के समय हल्के कोहरे के साथ धुंध पड़ने लगी है. हालांकि तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई है. दिन के समय धूप निकलने से गर्मी का एहसास हो रहा है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लगातार तापमान में भारी कमी हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि दोनों ही राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में कड़कड़ाती ठंड के साथ बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार में मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक ठंड पड़ने की पूरी संभावना है. 


इन राज्यों में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ असर 


पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का सबसे ज्यादा असर मैदानी इलाकों में दिखेगा. इसके कारण आसमान में बादल छाए रहेंगे और रात में तापमान में गिरावट देखी जाएगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण सबसे ज्यादा पंजाब में बारिश होती है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक दो दिन में मैदानी इलाके में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखेगा. 9 नवंबर के आसपास दूसरा और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. 


ये भी पढ़ें: 


Har Har Mahadev Movie Controversy: पुणे और ठाणे में रोकी गई मराठी फिल्म ‘हर हर महादेव’ की स्क्रीनिंग, ये है बड़ी वजह