Weather Update Today: आधा मार्च ही बीता है और गर्मी ने लोगों के पसीने निकालने शुरू कर दिया है. दक्षिण और पश्चिमी तटीय राज्यों में कई जगह पारा 35 के पार जा चुका है. इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है. मौसम विभाग ने हिमालय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान लगाया है. इसका असर दो दिनों तक रहेगा जिसके चलते 15 से 17 मार्च तक कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाया गया है.


पूर्वानुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी हिमालय और दक्षिणी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश हो सकती है. 


राजस्थान में बारिश
राजस्थान में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. मंगलवार (14 मार्च) को अलवर, सीकर और भरतपुर में बारिश हुई. कुछ जगहों पर ओले और बिजली के गिरने की भी सूचना है. बुधवार को भी राजस्थान में कई जगहों पर बारिश का अनुमान है.


दिल्ली में मिल सकती है गर्मी से राहत
राजधानी दिल्ली में लोगों को चिलचिलाती गर्मी झेलनी पड़ रही है. हालांकि, इसमें राहत मिलने की उम्मीद दिख रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 17 से 20 मार्च के दौरान दिल्ली में रोज बारिश होने का अनुमान है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान 18 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बुधवार को आसमान में आंशिक बादल रहेंगे. 


इन इलाकों में पारा 35 पार
मंगलवार को पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, ओडिशा, केरल, रॉयलसीमा और तमिलनाडु के अंदरूनी इलाकों में अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री के बीच रिकॉर्ड हुआ. देश के बाकी हिस्सों में यह 34-36 के बीच रहा.


यूपी में इसी महीने लू की दस्तक
उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में मार्च में ही लू असर दिखाना शुरू करेगी. हालांकि, अभी यह कम रहेगी लेकिन अप्रैल से इसका प्रकोप प्रदेशभर में शुरू हो जाएगा. प्रदेश में अप्रैल से मई तक लू अपना असर दिखाएगी. इसके मद्देनजर राहत विभाग ने अलर्ट जारी किया है.


यह भी पढ़ें