Weather Update Today: वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर के चलते उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी के नजारे देखने को मिल रहे हैं. राजधानी दिल्ली में जहां सोमवार रात बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया तो वहीं चंडीगढ़ और यूपी के कई इलाकों के बाद बिजली ही ठप हो गई. पहाड़ी राज्यों का आलम तो ये है कि मौसम विभाग ने यहां रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है.


राजधानी दिल्ली में सोमवार (19 फरवरी) को दिन भर तेज हवाओं के बाद मौसम खुशनुमा रहा, जिसके बाद रात को बारिश देखने को मिली. दिल्ली में बारिश के बाद दोबारा से ठंड बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. इसके साथ ही आईएमडी ने मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहने और कई जगहों पर बूंदाबांदी की संभावना जताई है. 


पंजाब और हरियाणा में ओलावृष्टि का अलर्ट
पंजाब और हरियाणा में भी मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है. मौसम विभाग ने हरियाणा के करनाल, रोहतक, पंचकूला, सोनीपत, अंबाला, झज्जर, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, पानीपत और झज्जर में तेज हवाओं के साथ-साथ ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब के 17 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही 5 जिलों में ओले गिरने की चेतावनी भी दी है. इसके अलावा चंडीगढ़ में सोमवार को बारिश और ओलावृष्टि देखी गई. 


उत्तर प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है. यहां यहां ठंडी हवाऐं चलने के साथ ही सोमवार रात बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही यहां 20 और 21 फरवरी के दौरान आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. राजस्थान में 19 और 20 फरवरी के दौरान छिटपुट आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने के आसार हैं.


पहाड़ी राज्यों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी
पहाड़ी राज्यों में मौसम विभाग ने देश भारी बारिश और बर्फबारी का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार के लिए भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट 7 जिलों के लिए जारी किया गया है. चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, शिमला, किन्नौर, लाहौल स्पीति और मंडी के कुछ स्थानों पर भारी हिमपात हो सकता है. 


मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार (20 फरवरी) को हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान जारी किया है. बर्फबारी से श्रीनगर-लेह राजमार्ग सहित कई रास्ते बंद कर दिए गए हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है. 


यह भी पढ़ें:-


जैसे कश्मीर में रहे हालात, वैसे ही अब हरियाणा में...हम तो आगे बढ़ेंगे, परिणाम के लिए सरकार होगी जिम्मेदार- पंढेर ने बता दिया प्लान