Monsoon News: यूपी बिहार समेत पूरा उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है. जहां दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से भभक रहा है. हीट वेव से लोग काफी बेहाल हैं. आलम यह है कि अब गर्मी बर्दाश्त से बाहर हो गई है. इस बीच मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों में बिहार के रास्ते यूपी में मानसून की एंट्री हो सकती है. यानी बिहार के रास्ते आगे बढ़ रहे मानसून को यूपी आने में करीब 550 किलोमीटर की दूरी तय करनी है. वहीं, मानसून पश्चिम बंगाल से बिहार के किशनगंज 18 जून को पहुंचा है.


इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 21 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति की संभावना है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में लू की स्थिति की संभावना जारी है. ऐसे में 22 जून को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में 24-25 जून के बीच बारिश हो सकती है. हालांकि पश्चिम यूपी में मौसम शुष्क बना रहेगा.


जानिए दिल्ली में कैसा रहा मौसम का हाल?


आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में पिछली सबसे गर्म रात जून 2012 में दर्ज की गई थी. उस दौरान न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि, यहां लू भी लगातार चल रही है. हालांकि, बुधवार से दिल्ली को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं, 20 जून को दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की बारिश होने की संभावना है.


इन राज्यों को गर्मी से कब मिलेगी निजात?


दरअसल, उत्तरी और पूर्वी भारत का बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी से झुलस रहा है. गर्मी के कारण लोगों की परेशानी और बढ़ गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी लू चल रही है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, पंजाब, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भी कई जगहों पर पारा 44 से 46 डिग्री तक पहुंच गया हैय. हालांकि, आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार 20 जून को आंधी और हल्की बारिश से कुछ राहत मिलने की संभावना है.


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Birthday: राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में मनाया बर्थडे, खरगे ने हाथ पकड़कर कटवाया केक