IMD Heat Wave Alert For India: मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है. कहीं तेज गर्मी है तो कहीं बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहने के आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर के एरिया में आसमान आंशिक तौर से बादलों से घिरा रहेगा तो आने वाले सप्ताह में बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. उधर दूसरी तरफ उत्तर पश्चिमी, पश्चिमी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान के बढ़ने और लू (Heat Wave) चलने की संभावना है. देश के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव आने के संकेत नहीं है.

दिल्ली-एनसीआर में बादलों और बारिश के आसार

शुक्रवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं अधिकतम तापमान भी 32 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा.दिल्ली में 11 से 14 मार्च तक आसमान आंशिक तौर पर बादलों से घिरा रहेगा. 14 मार्च को दिल्ली एनसीआर में कुछ जगह हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है.

मौसम विभाग ने 15 और 16 मार्च को भी आसमान के आंशिक तौर पर बादलों से घिरे रहने और गरज के साथ बारिश पड़ने की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 11 से 16 मार्च तक न्यूनतम तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान के 32 से 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. 

उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश,मध्य महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में निचले और मध्य क्षोभमंडल में पछुवा हवा में ट्रफ सक्रिय है. दरअसल ट्रफ (Trough)अपेक्षाकृत कम दबाव का एक लम्बा क्षेत्र होता है जो कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से फैला होता है. उच्च दबाव वाले क्षेत्र में हवा नीचे उतरते ही संकुचित और गर्म हो जाती है. यह गर्मी बादलों के बनने को रोकती है, जिसका मतलब है कि उच्च दबाव वाले क्षेत्रों में आकाश सामान्य रूप से धूप वाला होता है.

आने वाले 5 दिनों में देश में यहां बढ़ेगा तापमान चलेगी लू

तटीय कर्नाटक के दूर-दराज के इलाके में 10 मार्च को हीट वेव का सामना करना पड़ेगा. वहीं कोकण, गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ में 10 से 11 मार्च को हीट वेव चलने की संभावना है. इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी भारत जिसमें पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, पंजाब हरियाणा चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान आता है.

देश के इन हिस्सों में आने वाले 3 दिनों में धीरे-धीरे अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के आसार हैं, हालांकि इसके बाद अधिकतम तापमान के 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरने का अनुमान है.

वहीं पश्चिमी भारत में गुजरात में आने वाले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के आसार हैं. इसके बाद यहां तापमान में कोई बदलाव आने के आसार नहीं हैं. आने वाले दो दिनों में महाराष्ट्र के अधिकतम तापमान में भी बदलाव आने के कोई आसार नहीं है, हालांकि इसके बाद यहां तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने के आसार हैं.

मध्य भारत यानी पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आने वाले 3 दिनों अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने और आगे तापमान में कोई बदलाव नहीं आने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं. इसके अलावा आने वाले 5 दिनों में देश के अन्य बचे भागों में अधिकतम तापमान में कोई खास फर्क पड़ने के आसार नहीं दिखाई पड़ रहे हैं.

इस वजह से झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने, 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और ओले पड़ने की संभावना है. उधर दूसरी तरफ 12 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में  पश्चिमी विक्षोभ के असर डालने की संभावना है.

12 से 14 मार्च तक इस क्षेत्र में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है. उधर दूसरी तरफ 13 मार्च को राजस्थान तो पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात में 13-14 मार्च तो पूर्वी मध्य प्रदेश में 14 मार्च को गरज के साथ बारिश और बिजली कड़कने की संभावना जताई जा रही है.

यहां नहीं गर्मी का असर गिर रहा है पारा

जहां देश के अन्य इलाकों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और लगातार इसके बढ़ने की संभावना मौसम विभाग जता रहा है. वहीं दूसरी तरफ देश के कुछ इलाके ऐसे भी हैं. जहां तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. लद्दाख, स्कार्दू से गिलगित क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश के इलाकों में उच्चतम अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और निम्नतम न्यूनतम तापमान में -17 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं हिमाचल प्रदेश में उच्चतम अधिकतम तापमान 31.2 और निम्नतम न्यूनतम तापमान -3.6 डिग्री सेल्सियस और उत्तराखंड में उच्चतम अधिकतम तापमान 30.5 और निम्नतम न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा. 

जगह  अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में) न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
द्रास 2.9 -13.8
न्योमा 8.4 -10
लेह 9 -5.6
केलोंग 9.4 -3.6
पदम  9.5 -17

ये भी पढ़ें: Weather Update: राजस्थान-मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में बारिश की चेतावनी, यहां गर्मी बढ़ाएगी टेंशन