Heat Wave Alert: देशभर में गर्मी का कहर लगातार जारी है. ऐसे में भारत के कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक भीषण गर्मी और लू का कहर नजर आ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 3 दिनों के लिए हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इसके बाद अगले 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.


देश की राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. जहां तापमान अभी भी 43 डिग्री पार करता जा रहा है. इसके चलते मौसम विभाग ने बुधवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. फिलहाल, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और एनसीआर के इलाकों में बारिश की संभावना नहीं है. ऐसे में मौसम विभाग ने आगामी 5 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत में हीट वेव चलने का अनुमान जताया है.


अगले 4-5 दिनों तक पूरे उत्तरी क्षेत्र में लू की स्थिति बनी रहेगी-सोमा सेन


वहीं, राजधानी दिल्ली में जारी ऑरेंज अलर्ट पर आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है... आसमान अब साफ है, जो दर्शाता है कि अगले 4-5 दिनों तक पूरे उत्तरी क्षेत्र में लू की स्थिति बनी रहेगी. ऐसे में हमने अगले 2-5 दिनों के लिए बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.


उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका है, जिसके कारण दोनों राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, दिल्ली में आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके बाद हम येलो अलर्ट की ओर बढ़ेंगे.


 






भीषण लू की चपेट में बिहार


बिहार में भी इन दिनों भीषण गर्मी और लू से लोग परेसान हैं. गर्मी का आलम कुछ ऐसा है कि मानों आसमान आग उगल रहा है. मौसम विभाग ने बिहार के अधिकांश हिस्सों में 10 से 14 जून के बीच एक्सट्रीम हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. इस बीच मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि आगामी 18-19 जून तक पूर्वी हवाएं चलने की संभावना है, जिससे बिहार और आसपास के इलाकों में आंधी-तूफान की संभावना बढ़ जाएगी.


महाराष्ट्र में जल्द दस्तक देगा मॉनसून 


हालांकि, आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि मानसून आगे बढ़ चुका है और महाराष्ट्र के ज्यादातर इलाकों में जल्द ही मॉनसून दस्तक देगा. जबकि, दक्षिणी छत्तीसगढ़ में बारिश होने की संभावना है और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं, मॉनसून तेलंगाना के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश तक पहुंच चुका है. ऐसे में जल्द ही बारिश से इन इलाकों को भीषण गर्मी से निजात मिलेगी.


 


ये भी पढ़ें: Terrorist Attack in Jammu: 'पीएम मोदी को चीखें नहीं सुनाई दे रहीं', आतंकी हमलों से घायल हुआ जम्मू कश्मीर तो बोले राहुल गांधी