Heat Wave Alert: देश में गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां गर्मी और हीटवेव का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि, मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से संबंधित ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच आईएमडी का कहना है कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है.


न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि18 या 19 जून से बिहार और झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. ऐसे में अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 18 या 19 जून से पंजाब और हरियाणा में कुछ नमी और उससे जुड़ी राहत ला सकती हैं. उन्होंने आगे कहा कि अगले 3-5 दिनों में, पूर्वोत्तर भारत में मुख्य रूप से पूर्वोत्तर राज्यों जिनमें मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में 20 सेमी से ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है.


IMD ने MP के लिए जारी किया रेड अलर्ट


आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा कि उत्तर भारत में लू चलने की संभावना है. ऐसे में बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि, मध्य प्रदेश के लिए आंधी-तूफान से जुड़ा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है आईएमडी वैज्ञानिक का कहना है कि आज बिहार और झारखंड में भीषण लू चलने की संभावना है. उन्होंने कहा कि आगामी 19 जून से उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की सामान्य तारीख 27 से 30 जून के बीच की संभावना जताई जा रही है. 


 






जानिए इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?


मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा  आईएमडी का कहना है कि अगले 2 दिनों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग- अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार है. वहीं दक्षिण-पश्चिम कोंकण और गोवा में भारी बारिश संभव है.


 ये भी पढ़ें: राहुल गांधी वायनाड लोकसभा सीट से देंगे इस्तीफा, रायबरेली से रहेंगे सांसद