नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिम मानसून के आज दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है. पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं. वहीं मुंबई में आज, सोमवार और मंगलवार के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई समेत महाराष्ट्र में अगले 5 दिन अच्छी बारिश होने का अनुमान है.


आज केरल, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर पूर्व भारत और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप, आंतरिक उड़ीसा और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.


केरल के कन्नूर, कासरगोड जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी
मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के कन्नूर और कासरगोड जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताते हुए आज के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वायनाड, कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट और पालक्काड, त्रिशूर, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस बीच कोट्टायम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथित्ता जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मछुआरों और केरल के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी मौसम चेतावनी में कहा गया है.


केरल के तट पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल रही है. मछुआरों को इस अवधि के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. रेड अलर्ट का मतलब होता है 24 घंटों में 20 सेमी. से अधिक की अत्यधिक भारी बारिश जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है छह सेमी से 20 सेमी तक बहुत बारिश बारिश. येलो अलर्ट का मतलब होता है छह से 11 सेमी तक भारी बारिश.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली में हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी खेप पकड़ी गई, पढ़ें स्पेशल सेल के ऑपरेशन की पूरी कहानी


यूपी ब्लॉक प्रमुख चुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी कामयाबी, विपक्ष ने सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का लगाया आरोप