IMD Issues Red Alert: मौसम विभाग ने बुधवार (24 जुलाई) को दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश का अनुमान जताया है, जिससे लोगों को उमस से राहत मिलेगी. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है 24 जुलाई को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है. 


मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 24 जुलाई को बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान मुंबई में तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. मौसम विभाग का अनुमान लोगों की समस्या बढ़ाने वाला है क्योंकि मुंबई में बीते कई दिनों से भारी बारिश जारी है. इस संबंध में मुंबई पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो तटीय क्षेत्रों से दूर रहें. वहीं बीएमसी ने भी लोगों को अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है. ये अलर्ट महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के ठाणे, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में जारी रहेगा. 


महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में अलर्ट


मानसून का दोबारा एक्टिव होना कई राज्यों के लिए खतरा पैदा कर रहा है, जिसमें महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात शामिल हैं. मौसम विभाग ने तीनों राज्यों में अगले दो-तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट तो गुजरात और गोवा के कई इलाकों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की है. 


यूपी के किन जिलों में होगी बारिश?


उत्तर प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है. IMD के मुताबिक, शनिवार (27 जुलाई) तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर में मूसलाधार बारिश जारी सकती है. इसके साथ ही वीकेंड पर ठंडी हवाएं भी चलने की भविष्यवाणी है. उत्तर प्रदेश में भी बारिश का दौर जारी है. इस दौरान जहां तेज हवाएं चलने का अनुमान जारी किया गया वहीं कई इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की बात कही गई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. 


ये भी पढ़ें: NEET UG 2024: धर्मेंद्र प्रधान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया स्वागत, राहुल गांधी पर निशाना साध बोले- माफी मांगे विपक्ष