Weather Update: गर्मी और चिलचिलाती धूप से लोगों को राहत मिलने वाली है. मौसम का मिजाज बदलने लगा है और एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले तीन दिनों तक देश के कई हिस्सों में बारिश होगी. बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण 6 सितंबर से 9 सितंबर के बीच उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के बीच तट पर स्थित है. विभाग ने कहा कि इसके प्रभाव के चलते ओडिशा में काफी ज्यादा बारिश होने, आंधी चलने और बिजली चमकने का अनुमान है.


मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में बिजली कड़कने और आंधी-तूफान के कारण 6 से 7 सितंबर के दौरान पश्चिम बंगाल में हल्की-फुल्की या मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. वहीं, ओडिशा, झारखंड और अंडमान और निकोबार में जमकर बारिश के आसार हैं. इसके चलते ओडिशा के निचले इलाकों में जलभराव होने और शहरी इलाकों में यातायात जाम होने की चेतावनी दी गई है.


यूपी, एमपी और राजस्थान में 9 सितंबर तक भारी बारिश के आसार
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 6 सितंबर और पूर्वी उत्तर प्रदेश  में 6 और 7 सितंबर तक आंधी तूफान के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं. साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में 7 और 9 सितबंर एवं उत्तराखंड में 8 और 9 सितंबर के दौरान हल्की-फुल्की बूंदा बांदी से लेकर मध्यम और भारी बारिश होने तक का अनुमान जताया है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी लोगों को अगले तीन दिन गर्मी से राहत मिलेगी. 6 से 9 सितंबर के दौरान बारिश के कारण मौसम सुहाना रहेगा. आईएमडी ने भारी बारिश की भी चेतावनी दी है.


पूर्वोत्तर राज्यों में 9 सितंबर तक बरसेंगे बादल
पूर्वोत्तर राज्यों में भी 9 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया गया है. असम और मेघालय में 8 और 9 सितंबर और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में 7 से 9 सितंबर के दौरान बारिश होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें:
इंडिया या भारत विवाद पर केंद्र सरकार बोली- नाम बदलने की बात कोरी अफवाह, बीजेपी ने कहा- विपक्ष को क्या परेशानी है?